रोजर फेडरर ने टेनिस कोर्ट को किया अलविदा, दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ियों में रहे शामिल, भारत से भी रहा है रिश्ता

रोजर फेडरर ने टेनिस कोर्ट को किया अलविदा, दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ियों में रहे शामिल, भारत से भी रहा है रिश्ता

DESK : दुनिया के महान टेनिस खिलाड़ियों में एक रोजर फेडरर ने आखिरकार टेनिस कोर्ट को छोड़ने का फैसला ले लिया है। बीते गुरुवार को उन्होंने अपने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है. 41 साल के फेडरर ने गुरुवार को सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से इस बात का ऐलान किया. रोजर फेडरर अगले सप्ताह लंदन में होने वाले लेवर कप में आखिरी बार फोफेशन लेवल पर खेलते दिखाई देंगे। फेडरर के रिटायरमेंट के बाद दुनिया भर के फैन्स एवं टेनिस प्लेयर्स उन्हें भविष्य के लिए गुड लक कह रहे हैं। जिसमें भारत के सचिन तेंदुल्कर सहित कई बड़ी हस्तियां शामिल हैं। 

24 साल में कामयाबी का पाया हर मुकाम

फेडरर ने अपनी इस यात्रा में अपने प्रशंसकों और प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ियों को धन्यवाद दिया है। फेडर ने कहा, 'मैं 41 साल का हूं। मैंने 24 वर्षों में 1500 से अधिक मैच खेले हैं। टेनिस ने मेरे साथ पहले से कहीं अधिक उदारता से व्यवहार किया है और अब मुझे यह तय करना होगा कि मेरे करियर का अंत कब है।

पिछले 24 साल मेरे लिए शानदार रहे हैं। कभी-कभी ऐसा लगता है कि यह 24 साल महज 24 घंटे में ही हुए हैं। यह एक ऐसा अनुभव है, जैसे कि मैंने पूरी जिंदगी जी ली हो। मेरा सौभाग्य है कि मुझे आप जैसे दर्शकों के सामने और 40 अलग-अलग देशों में खेलने का मौका मिला। इस दौरान मैं हंसा हूं और रोया भी हूं, खुशी मिली और दर्द भी मिला, लेकिन मैंने खुद के लिए अच्छा महसूस किया है।

करिश्माई खिलाड़ी

स्विस स्टार का करिश्मा इतना बड़ा रहा है कि उनके मुरीद में उनके टेनिस प्रतियोगी से लेकर क्रिकेट के सर्वकालीन महानतम बल्लेबाज माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर तक शामिल हैं। फेडरर ने गुरुवार को अपने संन्यास लेने का ऐलान किया जिसके तुरंत बाद ट्विटर पर उन्हें बधाई देने और अपनी भावनाओं का इजहार करने वाले शख्सियतों का तांता लग गया।

हमारी आदत बन चुकी है आपकी टेनिस

सचिन तेंदुलकर ने लिखा, “शानदार करियर रोजर फेडरर। हमें आपके टेनिस से प्यार है। आपकी टेनिस हमारी आदत बन चुकी है और आदतें कभी रिटायर नहीं होती, वे हमारा हिस्सा बन जाती हैं। तमाम यादों के लिए शुक्रिया।” वहीं भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने लिखा, “एक युग का अंत! तमाम लोगों को इस खेल से प्यार करवाने के लिए आपको बधाई रोजर फेडरर।”

नडाल ने जताया दुख

स्पेन के टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने भी फेडरर के रिटायरमेंट पर इमोशनल ट्वीट किया है। नडाल ने ट्विटर पर  लिखा, 'काश! यह दिन कभी नहीं आता. यह मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से और दुनिया भर के खेलों के लिए एक दुखद दिन है. इन सभी वर्षों को आपके साथ साझा करना खुशी के साथ-साथ एक सम्मान और सौभाग्य की बात है. हमने कोर्ट पर और बाहर काफी अद्भुत क्षणों को बिताया है.'

विंबलडन ने कहा - कहां से शुरू करें

फेडरर ओपन एरा में विंबलडन के सबसे ज्यादा खिताब जीतने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपने करियर में इस ग्रास कोर्ट पर 8 ग्रैंड स्लैम टाइटल जीते। उन्होंने यहां पहला टाइटल साल 2003 में जीता।  विंबलडन ने फेडरर के रिटायरमेंट के ऐलान के बाद ट्विटर पर लिखe, “हम कहां से शुरू करें? आपकी यात्रा को देखना और वर्ल्ड चैंपियन बनते देखना किस्मत की बात थी। हम कोर्ट पर आपकी सौम्यता को मिस करेंगे।”

 फेडरर ने अपने करियर में 8 विम्बलडन, 6 ऑस्ट्रेलियन ओपन, पांच यूएस ओपन और एक फ्रेंच ओपन खिताब जीता है. इसके अलावा वह ओलंपिक में एक गोल्ड और एक सिल्वर मेडल भी जीत चुके हैं.

पिछले माह सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टेनिस खिलाड़ी बने थे

फेडरर पिछले माह सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टेनिस खिलाड़ी बने थे। लगातार 17वें साल फेडरर ने यह कीर्तिमान हासिल किया था। उनकी कुल कमाई 90 मिलियन डॉलर (लगभग 718 करोड़ रुपए) रही। ये कमाई एजेंट की फीस और टैक्स को घटाकर है। फेडरर ने अपनी पूरी कमाई विज्ञापन, बिजनेस और कई इवेंट में शिरकत करके हासिल की है।

क्रिकेट से भी रहा है लगाव

टेनिस के अलावा रोजर फेडरर का क्रिकेट से भी बहुत लगाव रहा है। खास तौर पर सचिन तेंदुल्कर के बड़े फैन रहे। कुछ साल पहले दोनों खिलाड़ियों की तस्वीरें भी बहुत वायरल हुई थी। भारत में टेनिस देखनेवालों में एक बड़ा वर्ग रोजर फेडरर का फैन रहा है।

Find Us on Facebook

Trending News