बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बाप रे! शिक्षा माफिया बच्चा राय के ठिकानों से 3 करोड़ जब्त, 100 से अधिक दस्तावेज भी मिले, बिहार के शिक्षा व्यवस्था को पूरे देश में किया था बदनाम

बाप रे! शिक्षा माफिया बच्चा राय के ठिकानों से 3 करोड़ जब्त, 100 से अधिक दस्तावेज भी मिले, बिहार के शिक्षा व्यवस्था को पूरे देश में किया था बदनाम

वैशाली में इंटर टॉपर घोटाले के मुख्य आरोपी अमित कुमार उर्फ बच्चा राय के वैशाली में स्कूल, कॉलेज और आवास पर कार्रवाई के दौरान ईडी को 3 करोड़ कैश मिले। ED को तीन करोड़ से भी अधिक नकद रूपया मिला है इसके अलावा पटना, वैशाली, दिल्ली समेत कई शहरों में 100 से भी अधिक जमीन मकान का दस्तावेज मिला है .ईडी के सूत्रों के अनुसार बच्चा राय के आवास पर देर रात तक नोटों की गिनती और दस्तावेजों की जांच की गई है। 

बता दें  ED प्रवर्तन निदेशालय ने वैशाली में कार्रवाई करते हुए बिहार बोर्ड इंटर टॉपर घोटाले के मुख्य आरोपी भगवानपुर के किरतपुर राजाराम अमित कुमार उर्फ बच्चा राय के तीन ठिकानों विशुन राय कॉलेज, विशुन राजदेव राय ट्रेनिंग कॉलेज और आवास पर एक साथ छापेमारी की है। ईडी के 60 अफसरों की टीम ने शनिवार सुबह 8 बजे छापेमारी की थी। छापेमारी में सीआरपीएफ की एक टुकड़ी भी थी। टीम 14 वाहनों से पहुंची थी।

बच्चा राय बिहार के साथ देश में पहली बार उस समय चर्चा में आया था जब बीते 2016 में बच्चा राय द्वारा चलाए जा रहे इंटर कॉलेज से तीन बच्चों ने इंटर की परीक्षा में टॉप किया था। जिसमें बोर्ड टॉपर रूबी राय भी शामिल थी जो बच्चा राय की भतीजी थी। मीडिया के द्वारा इन बच्चों के लिए गए साक्षात्कार में काफी गड़बड़ियां सामने आए थे तभी यह खुलासा हुआ था कि बच्चा राय बिहार में स्कूल खोलकर बच्चा राय टॉपर बनाने की फैक्ट्री चला रहा है। जब मामला संज्ञान में आया तो कई जांच एजेंसी ने बच्चा राय के खिलाफ मामले दर्ज करते हुए कार्रवाई करते हुए उसके संपत्ति को ईडी ने जप्त कर लिया था।

जप्त जमीन पर ईडी ने अपना बोर्ड लगा दिया था लेकिन फिर भी बच्चा राय ने ED को आंख दिखाकर जप्त जमीन पर कब्जा जमाया और नई बिल्डिंग खड़ी कर फिर से स्कूल खोलने के लिए शिक्षा विभाग में अप्लाई कर दिया था। लेकीन हैरत तब हुई जब शिक्षा माफिया के चंगुल में जप्त जमीन को छुड़ाने के लिए ED को ही बिहार पुलिस की मदद लेनी पड़ी थी और भगवानपुर थाना में प्राथमिकी दर्ज कराया गया था।इस घटनाओं के बाद  मिडिया में ख़बर दिखाए जाने के बाद ED का किरकिरी होनी शुरू हुई तो ED ने फिर शिक्षा माफिया बच्चा राय के घर शनिवार की सुबह पहुंच गया और अलग-अलग  ठिकानों पर छापेमारी शुरू कर दी थी, छापेमारी 22 घंटे तक चली है।


Suggested News