बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आरएसएस प्रमुख को मिली पीएम मोदी और अमित शाह जैसी सिक्योरिटी, Z+ से भी एडवांस लेवल की सुरक्षा कवर में रहेंगे मोहन भागवत

आरएसएस प्रमुख को मिली पीएम मोदी और अमित शाह जैसी सिक्योरिटी, Z+ से भी एडवांस लेवल की सुरक्षा कवर में रहेंगे मोहन भागवत

DESK: आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत की सुरक्षा के स्तर को बढ़ा दिया गया है। अब उन्हें पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह जैसी सिक्योरिटी मुहैया की गई है। उनकी सुरक्षा अब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह जैसी की जाएगी। दरअसल,गृह मंत्रालय ने मोहन भागवत की सुरक्षा कैटेगरी  जेड प्ल से बढ़ाकर एडवांस सिक्योरिटी लाइजन (एएसएल) कर दिया गया है।

पीएम मोदी-शाह जैसी मिली सुरक्षा

बता दें कि मोहन भागवत की सुरक्षा घेरा पहले से ज्यादा पुख्ता होंगा। हाल ही में गृह मंत्रालय की ओर से की गई समीक्षा बैठक के बाद यह फैसला लिया गया है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक समीक्षा बैठक में पाया गया कि गैर बीजेपी शासित राज्यों में मोहन भागवत की सुरक्षा के दौरान ढिलाई बरती गई है। ऐसे में संभावित खतरे को देखते हुए सुरक्षा में इजाफा करने का फैसला लिया गया है।

बहुस्तरीय सुरक्षा घेरे में रहेंगे भागवत

फिलहाल मोहन भागवत की सुरक्षा में सीआईएसएफ के जवान और अधिकारी शामिल थे। जानकारी के मुताबिक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इसकी जानकारी दे दी गई है। मोहन भागवत अब बहुस्तरीय सुरक्षा घेरे में रहेंगे। इतना ही नहीं हेलीकॉप्टर यात्रा की अनुमति केवल विशेष रूप से डिजाइन किए गए हेलीकॉप्टरों में ही दी जाएगी। 

कैसी होती है एएसएल

यह सुरक्षा एक रूल बुल के आधार पर काम करती है। इसे ब्लू बुक (Blue Book) कहा जाता है। इसमें एक तरह का प्रोटोकॉल होता है। प्रधानमंत्री की सुरक्षा में इसे खास ध्यान रखा जाता है। एएसएल (Advance Security Liaison) में संबंधित राज्य में इंटेलिजेंस ब्यूरो के अधिकारी, राज्य के पुलिस अधिकारी और संबंधित जिला मजिस्ट्रेट शामिल होते हैं। एएसएल रिपोर्ट के आधार पर सुरक्षा के इंतजाम किए जाते हैं।

Suggested News