रुबन हॉस्पीटल फॉर वूमन एंड चिल्ड्रेन में फ्री हेल्थ चेकअप का आयोजन, जन्म के तुरंत बाद बच्चों की संपूर्ण जांच पर जोर

रुबन हॉस्पीटल फॉर वूमन एंड चिल्ड्रेन में फ्री हेल्थ चेकअप का आयोजन, जन्म के तुरंत बाद बच्चों की संपूर्ण जांच पर जोर

News4Nation : आधुनिक चिकित्सा में जच्चा - बच्चा के जान की जोखिम कम रहता है लेकिन गर्भ के समय महिलाओं में कई प्रकार की समस्या उत्पन्न हो जाती है. जिसमें बल्ड प्रेसर, ह्रदय रोग, किडनी , सुगर मुख्य है. ये बाते आज पटना के गांधी मैदान स्थित रुबन हॉस्पिटल फॉर वूमन एंड चिल्ड्रेन में फ्री हेल्थ चेकअप के दौरान रुबन के निदेशक डॉ. सत्यजीत कुमार ने कही. डॉ. सत्यजीत ने कहा कि गर्भ के समय की कुछ समस्याओं के चलते प्रसूता और बच्चों के लिए रिस्क बढ़ जाता है. इस से बचने के लिए हमारे अस्पताल में योग्य अनुभवी महिला डॉक्टर की टीम और इंटेंसिव केयर यूनिट के साथ आधुनिक मोइयूलर ऑपरेशन थियेटर की मदद से हम सुरक्षित डिलीवरी करने में सक्षम है. 

डॉ स्वाति राय ने कहा कि आज कैप में सैकड़ो महिलाओं का नि:शुल्क इलाज किया गया जिसमे महिलाओं को मुख्य रूप से अनियमित माहवारी, गर्भ का ना ठहरना, बच्चेदानी की गांठ , ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण जैसी बिमारियों को देखा गया. 

प्रसिद्ध शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ राम सागर सिंह ने बताया कि जन्म के तुरंत बाद बच्चो का सम्पूर्ण शारीरिक जांच जैसे की ह्रदय, किडनी, ब्रेन, सुनने और बोलने की समस्या, आंख, हड्डी एवं नस , विकलांगता, मानसिक खराबी ,पेसाब के रास्ते की समस्या का पहचान  तुरंत कर लेने में इलाज और सुधार की संभावना बढ़ जाती है. 

अस्पताल में पेनलेस डिलीवरी की सुविधा है जिससे महिलाओं को प्रसव में बहुत सुविधा होती है.  रुबन हॉस्पिटल फॉर वूमन एंड चिल्ड्रेन 65 बीएड का अस्पताल है जो आईसीयू , पि आई सी यू , एन आई सी यू , अल्ट्रा साउंड , ब्लड बैंक जैसी सुविधा उपलब्ध है. कार्यक्रम में डॉ. विजय , डॉ. संजीत , डॉ. ऋचा पाण्डेय और अमित कुमार मौजूद थे. 

Find Us on Facebook

Trending News