बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बक्सर में बिजली की चिंगारी से खेतों में लगी भीषण आग, लाखों की फसल जलकर हुई राख, किसानों की आँखों में छलके आंसू

बक्सर में बिजली की चिंगारी से खेतों में लगी भीषण आग, लाखों की फसल जलकर हुई राख, किसानों की आँखों में छलके आंसू

BUXAR : अपनी आँखों के सामने अपनी मेहनत की कमाई को जलते देखकर सैकड़ों किसान की आंखे आज आंसूयों से भर गए. एक छोटी सी बिजली की चिंगारी से हजारों एकड़ गेंहू के फसल जलकर राख हो गया. जिले के डुमरांव अनुमंडल के चौंगाई प्रखंड के आमसारी और मठिला गांव के सैकड़ों किसानों की महीनों की मेहनत उनकी आंखों के सामने धु-धुकर जल गयी. आग से किसानों के खेतों में लगी पकी फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई. इस घटना से पूरे गांव में सन्नाटा पसर गया है. सभी किसानों का रो-रोकर बुरा हाल है. अब तो उनके सामने ‘दो जून की रोटी’ भी कैसे मिलेगी इसकी चिंता सताने लगी है.

पूरे घटना क्रम की बात करें तो जिले के आमसारी गांव के बधार में हजारों एकड़ में लगी गेंहू की फसल तैयार थी. किसान अब फसल को काटकर अपने घर पर लाने की तैयारी में थे. इसी बीच खेतों से उपर गुजर रही हाईटेशन तार से गिरी चिंगारी ने किसानों के सपनों को धु-धुकर जला दिया. हालाँकि मौके पर दमकल की दो गाड़ियां पहुंची, लेकिन उनका आग बुझाने का प्रयास नाकाफी रहा. किसान अपने स्तर से आग पर काबू पाने की प्रयास करते रहें, लेकिन आग इतनी भयावह थी कि देखते ही देखते सैकड़ों एकड़ में लगी फसल जलकर खाक हो गयी. 

पीड़ित किसान राजेश्वर सिंह और रामकृष्ण सिंह की माने तो इस अगलगी ने सबकुछ बर्बाद करके रख दिया. उन्होने अपनी बेटी की शादी इसी आस में तय कर रखी थी की. खेतों में लगी गेंहू की फसल बेच कर उस रकम से बेटी की शादी बड़े ही धूमधाम से करूंगा. लेकिन अब ऐसा संभंव नहीं हो सका. उन्होंने यह भी कहा कि अब तो उनके और उनके परिवार के लिए खाने पीने की भी समस्या उत्पन्न हो गयी है. 

वहीं गांव के सैकड़ों किसानों की सिसकिया रूकने का नाम नहीं ले रहा है. किसान रामकृष्ण सिंह, राजेश्वर सिंह, अंटु सिंह, ललित सिंह, मोहन जी सिंह, अक्षएवर सिंह, पप्पू पाठक, अटल सिंह, गणेश सिंह, पप्पू सिंह, बरमेश्वर चौधरी, विश्वामित्र चोधरी, अनिल सिंह, मार्कंडेय सिंह, अमिरा चौधरी, सुरेश चौधरी, रमेश चौधरी समेत गांव के सैकड़ों किसानों की फसल जलकर राख हो गयी है. किसानों की माने तो लाखों रूपये की फसल जलकर राख हो गई. सभी की निगाहे अब सरकार की ओर टिकी है. गांव के सभी किसान सरकार से मुआवजे की मांग कर रहे हैं.

Suggested News