बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

समाजवादी पार्टी ने घोषित किए राज्यसभा चुनाव के तीन उम्मीदवार, चौथी बार सांसद बनेगी जया बच्चन

समाजवादी पार्टी ने घोषित किए राज्यसभा चुनाव के तीन उम्मीदवार, चौथी बार सांसद बनेगी जया बच्चन

DESK. 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव 27 फरवरी को होने हैं और नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है. इसमें उत्तर प्रदेश बेहद अहम राज्य होने जा रहा है कि जहाँ भाजपा और समाजवादी पार्टी के बीच सीधा मुकाबला है. समाजवादी पार्टी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश की राज्यसभा सीटों के लिए रामजीलाल सुमन, जया बच्चन और पूर्व आईएएस अधिकारी आलोक रंजन को अपना उम्मीदवार नामित किया है. 

जया बच्चन अभिनेता अमिताभ बच्चन की पत्नी हैं। पार्टी वर्ष 2004 से ही उन्हें राज्यसभा भेजती रही है. पूर्व आईएएस अधिकारी आलोक रंजन समाजवादी पार्टी के पिछले कार्यकाल में प्रदेश के मुख्य सचिव थे और अधिकारी वर्ग में उनकी खासी पकड़ मानी जाती है. उन्हें पहली बार राज्यसभा के लिए भेजा जा रहा है.  वहीं, रामजीलाल सुमन पूर्व सांसद हैं और सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के बेहद करीबी सहयोगियों में शुमार किए जाते हैं. पार्टी इन तीनों को राज्यसभा भेजेगी. 

समाजवादी पार्टी के पास 108 विधायक हैं और विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) में उसकी सहयोगी कांग्रेस के पास दो विधायक हैं. एक उम्मीदवार को राज्यसभा में सीट सुरक्षित करने के लिए 37 प्रथम वरीयता वोटों की आवश्यकता होगी और इस तरह सपा तीन सदस्यों को राज्यसभा में भेज सकती है. सपा से राज्यसभा में तीन सदस्य राम गोपाल यादव, जावेद अली खान और जया बच्चन का कार्यकाल खत्म हो रहा है. पार्टी ने इन तीनों में सिर्फ जया बच्चन को फिर से राज्यसभा भेजने का फैसला लिया है. 

समाजवादी पार्टी के नेता राजेंद्र चौधरी ने कहा कि हमने जया बच्चन, रामजी लाल सुमन और आलोक रंजन को मैदान में उतारा है. उन्होंने कहा कि हमारे तीनों उम्मीदवार आसानी से राज्यसभा के लिए निर्वाचित हो जाएंगे. 


Suggested News