बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

संदीप सौरभ होंगे नालंदा लोकसभा क्षेत्र से इंडी गठबंधन के उम्मीदवार, एनडीए प्रत्याशी सांसद कौशलेंद्र कुमार के सामने ठोकेंगे ताल

संदीप सौरभ होंगे नालंदा लोकसभा क्षेत्र से इंडी गठबंधन के उम्मीदवार, एनडीए प्रत्याशी सांसद कौशलेंद्र कुमार के सामने ठोकेंगे ताल

पटना- पहले चरण के नामांकन का आज आखिरी दिन है. 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग होनी है. लेकिन बिहार में अभी तक इंडी गठबंधन में सीट शेयरिंग का मामला सुलझ नहीं पाया है. हालाकि दिल्ली में आज कांग्रेस-राजद की अहम बैठक लोकसभा चुनाव में सीट शेयरिग पर होने वाली है. तेजस्वी यादव कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात करेंगे. वहीं बैठक में बिहार में सीट बंटवारे पर मंथन होने वाला है.

यादव, मुस्लिम और कुशवाहा समुदाय के कुल 34 फीसदी वोट बैंक पर राजद की नजर

कांग्रेस अलग सुर अलाप रही है तो राष्ट्रीय जनता दल अपने कई उम्मीदवारों को टिकट दे चुकी है .कांग्रेस की पुश्तैनी सीट से राजद ने उम्मीदवार उतार दिया है. राजद की नजर यादव, मुस्लिम और कुशवाहा के वोट बैंक पर है.  लालू की नजर  यादव, मुस्लिम और कुशवाहा समुदाय के कुल 34 फीसदी वोट बैंक पर है. वहीं न्यूज़4 नेशन के सूत्र के अनुसार संदीप सौरभ नालंदा से  सीपीआई एमएल के उम्मीदवार हो सकते हैं.

पालीगंज विधानसभा से विधायक हैं संदीप सौरभ

संदीप सौरभ फिलहाल पटना जिले के पालीगंज विधानसभा से विधायक हैं. साल 2020 विधानसभा चुनाव में उन्होंने करीब 30000 वोटो से अपने निकटतम प्रतिद्वद्वी जदयू के जयवर्धन यादव उर्फ बच्चा बाबू को हराया . छात्र जीवन से राजनीति की शुरुआत करने वाले संदीप सौरव  आईशा के महासचिव भी रहे हैं. संदीप सौरभ ने हिंदी साहित्य में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से पीएचडी की उपाधि प्राप्त की.

बता दें नालंदा लोकसभा से जदयू के कौशलेंद्र कुमार अभी सांसद है. यहां से एनडीए के प्रत्याशी चुनाव जीतते रहे हैं. इस बार यहां से सीपीआई एमएल के संदीप सौरभ एनडीए प्रत्याशी के सामने ताल ठोकते नजर आ सकते हैं.एनडीए  के नालंदा संसदीय क्षेत्र से सांसद कौशलेंद्र कुमार को फिर प्रत्याशी बनाया गया है. जदयू के कौशलेंद्र कुमार को 2009 में नालंदा निर्वाचन क्षेत्र के सांसद के रूप में चुना गया. उन्होंने 2014 में 16वीं लोकसभा चुनाव में सीट को सफलतापूर्वक बरकरार रखा. वहीं, 2019 में तीसरी बार नालंदा का सांसद बन उन्होंने जीत की हैट्रिक लगाई. चौथी बार फिर इन्हें नालंदा से लोकसभा के लिए जदयू द्वारा प्रत्याशी बनाया गया है.

कांग्रेस अनजान

हालाकि इंडी गठबंधन में सीट शेयरिंग का पेंच सलझ नहीं पाया है. सीट बंटवारे से पहले हीं राजद और वाम दलों ने अपने अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है. इस पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह कहा था कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि महागठबंधन में किसे सिंबल मिल रहा और कौन दे रहा. सीट शेयरिंग की बात सबके सामने नहीं होती है. जल्द ही कांग्रेस की सीट तय हो जाएंगी. 

बहरहाल न्यूज़4 नेशन के सूत्र के अनुसार संदीप सौरभ नालंदा से  सीपीआई एमएल के उम्मीदवार हो सकते हैं.

रिपोर्ट- नरोत्तम कुमार


Suggested News