मुख्यमंत्री के समाज सुधार अभियान को लेकर सारण डीएम ने की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए कई निर्देश

मुख्यमंत्री के समाज सुधार अभियान को लेकर सारण डीएम ने की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए कई निर्देश

CHHAPRA : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा समाज सुधार अभियान  के क्रम में सारण प्रमण्डल के कार्यो की समीक्षा गोपालगंज जिला मे 24 दिसम्बर को की जाएगी। इसी यात्रा के निमित एजेंडा में शामिल प्रमुख कार्यों के प्रगति प्रतिवेदन की समीक्षा आज जिला पदाधिकारी सारण राजेश मीणा के द्वारा समाहरणालय सभागार में की गई। सबसे पहले उत्पाद विभाग से संबंधित कार्यों के प्रगति की समीक्षा, उत्पाद एवं पुलिस विभाग के पदाधिकारीगण के साथ की गई।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने जप्त वाहनों की नीलामी एवं शराब के विनष्टीकरण की प्रक्रिया अविलम्ब तीव्र गति से करने का निर्देश दिया। जमीन विवाद के निपटारे हेतु थानावार शनिवारीय कैम्प  के कार्यवाही की समीक्षा कर इसमें तेजी लाने का निदेश दिया। आर. टी. पी. एस. के सभी लंबित मामलों का निपटारा शीघ्र करने का निदेश दिया गया। बाल विवाह, दहेज प्रथा जैसी कुरीतियो के विरुद्ध व्यापक जन जागरूकता कार्यक्रम बनाने का निर्देश दिया गया। एससी,एसटी अत्याचार से संबंधित मामला में मुबावजे की राशि संबंधित के खाते में दो दिनों के अंदर भेजने का निर्देश जिला कल्याण पदाधिकारी को दिया गया। सामाजिक सुरक्षा कोषांग के जरिए विभिन्न तरह के लाभप्रद योजनाओं से संबंधित लंबित मामलों का निपटारा सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी से अविलंब करने को कहा गया। शिथिलता बरतने वाले प्रखंड विकास पदाधिकारी पर कड़ी अनुशासनिक कार्रवाई करने की चेतावनी दी गयी।

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी जीविका के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओ की अद्यतन प्रगति प्रतिवेदन की जानकारी दी गयी। हर घर नल की जल योजना में लंबित आवेदकों को विस्तार से समीक्षा कर जिलाधिकारी ने सभी लंबित योजनाओं का प्रगति लेने का निदेश उप विकास आयुक्त को दिया गया। बैठक में जिलाधिकारी के साथ उप विकास आयुक्त अमित कुमार, अपर समाहर्त्ता डॉ गगन, जिला स्तरीय पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं संबंधित कर्मी उपस्थित थे। 

छपरा से संजय भारद्वाज की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News