बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शराब कारोबारियों पर शिकंजा कसने में सारण पुलिस ने बनाया रिकॉर्ड, 10 लाख लीटर अर्ध निर्मित शराब किया नष्ट, दर्ज हुए 421 एफआईआर और 406 लोगों की हुई गिरफ्तारियाँ

शराब कारोबारियों पर शिकंजा कसने में सारण पुलिस ने बनाया रिकॉर्ड, 10 लाख लीटर अर्ध निर्मित शराब किया नष्ट, दर्ज हुए 421 एफआईआर और 406 लोगों की हुई गिरफ्तारियाँ

CHAPRA : जिला प्रशासन शराब पीने और पिलाने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रहा है. बीते अगस्त माह की बात करें तो 31 दिनों में जिला प्रशासन ने 269 पीने वालों और 137 बेचने वाले को जेल की हवा खिलाई है. उत्पाद विभाग की कार्रवाई ने पिछले कई माह का रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. उत्पाद विभाग और सारण पुलिस ने संयुक्त रूप से अगस्त माह के 31 दिन तक जो अवैध शराब के खिलाफ छापेमारी अभियान चलाया है. इस दौरान भारी मात्रा में शराब नष्ट किया गया. वहीं कई भट्ठियों को ध्वस्त भी किया गया है. 

एक बार फिर नकेल कसने की तैयारी

शराबबंदी के बावजूद शराब माफियाओं द्वारा शराब का कारोबार बदस्तूर जारी है. हालांकि सारण उत्पाद विभाग और पुलिस  अवैध शराब सेवन, निर्माण, बिक्री और भंडारण क़ो लेकर लगातार छापेमारी और गिरफ्तारी कर रही है. इस साल में ताबड़तोड़ कार्रवाई या बता रही है कि एक बार फिर उत्पाद विभाग और पुलिस पीने वालों और बेचने वालों के खिलाफ तैयारी कर चुकी है. उत्पाद विभाग और पुलिस की टीम की नजर सारण के सीमाई इलाकों पर है जो या तो दूसरे राज्यों से जुड़े हैं या फिर दूसरे जिले से. बीते 31 दिनों में इन इलाकों में छापेमारी कर शराब कारोबारियों की मंशा पर पानी फेर दिया है.

बनेगा ही नहीं तो मिलेगा कैसे

अगस्त माह के बीते 31 दिन की बात करें तो पुलिस ज्यादातर निर्माण वाले स्थलों पर कार्रवाई की. ताकि शराब बनाने वाले ना रहेंगे और ना ही बिक्री. शायद यही कारण है कि अब तक 187 शराब की भट्ठियों को नष्ट किया जा चुका है. औसत के रूप में देखे तो हर दिन 6 से 7 शराब भट्ठियों  को नष्ट किया गया है. इनमें अवैध रूप से महुआ शराब की चुलाई और शराब बनाने के लिए जावा महुआ तैयार करने वाले कारोबारी शामिल है. पुलिस की इस कार्रवाई से शराब का धंधा करने वालों में हड़कंप है. कार्रवाई लगातार चल रही है.

दशहरा के पहले जबरदस्त होगी कार्रवाई

जिला प्रशासन और पुलिस विभाग आगामी त्योहारों विशेष कर दशहरा, दीपावली आदि के पहले जबरदस्त अभियान चलाने की तैयारी कर रहा है. उत्पाद विभाग और संबंधित थाने की पुलिस अब किसी भी कार्रवाई में पूरे तैयारी के साथ उतर रही है. शायद यही कारण है कि पिछले 31 दिन में सभी रिकॉर्ड टूट गए हैं. विभागीय अधिकारियों के अनुसार आने वाले दिनों में अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी. इसके लिए तैयारी हो रही है. अधिकारियों ने बताया कि किसी भी स्थिति में शराब पीने और बेचने वालों को नहीं बक्शा जायेगा.

31 दिन की कार्रवाई एक नजर में

बीते माह कुल  छापेमारी 3396 की गयी है. वहीँ 421 कुल मुकदमा दर्ज किया गया है. कुल गिरफ्तारी 406. इनमें पियक्कड़ पकड़े गए 269. इनमें बेचने वाले पकड़े गए 137. बरामद अवैध देशी शराब 46216 लीटर. जप्त स्पिरिट 1550 लीटर, चूलाई शराब बरामद 42267 लीटर, अवैध विदेशी शराब जप्त 2397 लीटर, शराब की भट्टी नष्ट किए गए 187, अर्धनिर्मित सामग्री नष्ट 1031110 लीटर और 12 वाहन जप्त किए गए. 

क्या कहते हैं अधिकारी

उत्पाद विभाग के सहायक आयुक्त केशव कुमार झा ने कहा की बिहार सरकार के इस अभियान को सफल बनाने के लिए पूरा जिला प्रशासन ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रहा है. इसी का फल है कि बीते अगस्त माह में इतनी बड़ी कार्रवाई हुई है. आने वाले त्योहार के पहले जबरदस्त कार्रवाई होगी.

छपरा से संजय भारद्वाज की रिपोर्ट

Suggested News