बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सारण का "सारण गुरु" विद्यार्थियों के लिए कम समय में बेहतर शिक्षा का बनेगा माध्यम, आयुक्त और डीएम ने फीता काट डिजिटल सारण गुरु स्टूडियो का किया शुभारंभ

सारण का "सारण गुरु" विद्यार्थियों के लिए कम समय में बेहतर शिक्षा का बनेगा माध्यम,  आयुक्त और डीएम ने फीता काट डिजिटल सारण गुरु स्टूडियो का किया शुभारंभ

CHHAPRA : अब जल्द ही सारण के कक्षा 9 से 12वीं तक के बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई करते दिखेंगे। उनकी यह पढ़ाई शहर के जिला स्कूल में स्थित डिजिटल सारण गुरु पूरा कराएगा। शनिवार को 20 जनवरी को प्रमंडलीय आयुक्त सरवनन एम और जिलाधिकारी अमन समीर संयुक्त रूप से फीता काट सारण डिजिटल गुरु स्टूडियो का शुभारंभ किया। इस अवसर पर आयुक्त ने कहा कि जिलाधिकारी का यह इनीशिएटिव सारण के छात्रों के लिए वरदान साबित होगा ऐसे स्टूडियो और व्यवस्था अगर हर जिले में हो तो निश्चित तौर पर शिक्षा क्षेत्र में क्रांति आएगी। 

*जिलाधिकारी ने कहा यह व्यवस्था रंग लाएगी, बेस्ट शिक्षकों को मिलेगा मौका

जिलाधिकारी ने कहा कि यह व्यवस्था इसलिए की गई है ताकि दूर दराज में रह रहे बच्चों को घर बैठे ही डिजिटल रूप में बेहतर शिक्षा हासिल हो सके। सारण के चयनित शिक्षकों को हर विषय में वीडियो बनाने के लिए मौका दिया जाएगा और फिर उसे वीडियो को यूट्यूब और फेसबुक के माध्यम से बच्चों तक पहुंचाया जाएगा इससे बच्चों को तो फायदा होगा ही शिक्षकों में भी बेहतर शिक्षण के लिए जिज्ञासा जगेगी।

*सारण गुरु में यह है सुविधा

जिलाधिकारी सारण का यह शानदार प्रयास है उन्होंने एक शानदार थीम तैयार की और अपने थीम को अमलीजामा पहनाते हुए इस डिजिटल स्टूडियो और प्रोजेक्ट का नाम सारण गुरु दिया है। इस डिजिटल स्टूडियो में शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी जो बच्चों को ऑनलाइन पठन-पाठन कराएंगे। उनके लिए बेहतर शैक्षणिक माहौल बनाते हुए तमाम पाठ्यक्रम सामग्री भी उपलब्ध कराएंगे। इस स्टूडियो में कई बड़े-बड़े स्क्रीन के टीवी लगाए गए हैं रिकॉर्डिंग के लिए तमाम व्यवस्थाएं की गई हैं ताकि शिक्षकों के द्वारा पढ़ाए जाने वाले बातों को रिकॉर्ड करके बच्चों तक आसानी से पहुंचाई जा सके। 

*क्यों की गई यह व्यवस्था

कक्षा 9 से 12वीं तक के बच्चों को बेहतर शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराने और ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए यह व्यवस्था की गई है इससे सारण के दूर दराज के बच्चों को बेहतर शिक्षा देने में काफी सहूलियत होगी। इस अवसर पर डीडीसी प्रियंका रानी, एनडीसी रजनीश कुमार राय, ओएसडी मनीष कुमार, गंगाकांत ठाकुर, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार,जिला शिक्षा पदाधिकारी दिलीप कुमार सिंह, डीपीओ संजय कुमार, जिला स्कूल नौस्थापित की प्राचार्य व अन्य थे। शिक्षिका चंचला तिवारी नसीम अख्तर व अन्य डेमोंसट्रेशन प्रस्तुत किया।

REPORTED BY SANJAY BHARDWAJ

Suggested News