बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सर्दी और जुकाम से बचने के लिए ये हैं कुछ आसान टिप्स, जरूर करें इन चीजों का सेवन

सर्दी और जुकाम से बचने के लिए ये हैं कुछ आसान टिप्स, जरूर करें इन चीजों का  सेवन

DESK: सर्दियों में वायरल और ठंड के अलावा प्रदूषण  से भी  खांसी, सर्दी और जुकाम की समस्या काफी  आम बात हो जाती है. कई बार तेज हवा से भी नाक बहने, आंखों में जलन और पानी आने जैसी दिक्कतों का सामना खास तौर पर  करना पड़ता है. अगर आपको भी इस तरह की चीजों से इन सर्दियों में बचना है, तो घर पर बनी कुछ चीजों का सेवन कर खांसी और जुकाम को दूर करने के अलावा इम्यूनिटी को भी बढ़ा सकते हैं. सर्दी, जुकाम, खांसी और अन्य शारीरिक परेशानियां दूर करने के लिए आप इन टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.

हल्दी दूध

हल्दी को प्राकृतिक रूप से स्वास्थ्य के लिए बेहतर माना गया है. दूध के साथ मिलाकर पीने से खांसी और जुकाम में इसका खास  फायदा होता है. रोगों से लड़ने के लिए हल्दी में ताकत होती है और इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी और ज्यादा  मजबूत होती है. दूध में एक चौथाई चम्मच हल्दी मिलाकर उबाल लें और फिर इसे पी लें. सर्दी-जुकाम में तो हल्दी का सेवन काफी  ज्यादा अच्छा रहता है.

इसके साथ ही  इसका पर्याप्त मात्रा में सेवन किया जाए, तो हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है. इसके अलावा बीटा-कैरोटीन आंखों और सांस से सम्बंधित रोगों से लड़ने में भी सहायक है. इससे थाइरस ग्रन्थि सक्रिय होती है, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी वृद्धि होती है.

हाइड्रेटेड रहें

शरीर में पानी की पूर्ति बहुत जरूरी होती है और इससे शरीर से विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकलते हैं. हाइड्रेटेड रहने से रोगों से लड़ने में मदद मिलती है और बीमार होने के बाद रिकवर होने के लिए लगने वाले समय की भी बचत होती है इसलिए नियमित रूप से पानी पीना जरूरी है.

गुड़

सर्दियों में सबसे बेहतर चीज गुड़ होती है. इम्यूनिटी को बढ़ाने में गुड़ सहायक होता है. यह हीमोग्लोबिन के स्तर को और  भी बढ़ाता है और शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है. गुड़ का सेवन सर्दियों में जरूर ही करना चाहिए.

नियमित एक्सरसाइज

कई बार खराब हवा के कारण बाहर जाकर घूमना नहीं हो पाता लेकिन इसके लिए भी एक उपाय है और वह है घर पर ही एक्सरसाइज करना. हल्की-फुल्की एक्सरसाइज और योग घर पर रहकर भी कर सकते हैं. एक्टिव बॉडी बीमारियों से लड़ने में ज्यादा सक्षम होती है. इसलिए थोड़ी एकसरसाइज घर पर जरूर करें.

गन्ने का जूस

गन्ने का जूस लीवर के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इससे शरीर में ताजगी का एहसास होता है और यह गले के लिए भी फायदेमंद होता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गन्ने के रस का सेवन करना चाहिए. खाने के बाद इसे पीया जा सकता है. जूस के अलावा आप गन्ने को भी चबा सकते हैं.

Suggested News