सरकार के पास सभी कर्मचारियों का डाटा अब ऑनलाइन होगा, जानिए किस सिस्टम के तहत होगा काम

सरकार के पास सभी कर्मचारियों का डाटा अब ऑनलाइन होगा, जानिए किस सिस्टम के तहत होगा काम

पटना... राज्य के सवा तीन लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों को अब सेवा पुस्तिका को लेकर परेशान नहीं होना पड़ेगा। किसी कर्मचारी की सर्विस बुक गायब भी नहीं होगी। राज्य सरकार अपने सभी कर्मचारियों की सेवा पुस्तका को डिजिटलाइज्ड करा रही है। इस काम को बिहार विकास मिशन की देख-रेख 'मेंमून रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम' के जरिए कराया जा रहा है। 

सरकार कर्मियों की सेवा से जुड़ा सारा ब्योरा उसकी सेवा पुस्तिका में दर्ज रहता है। फिर चाहे वो उनकी सेवा संपुष्टि हो, पदोन्नत हो, अवकाश हो या सेवानिवृत्ति। मबर इन सेवा पुस्तिकाओं में तमाम गड़बड़ियों की शिकायत भी गाहे-बगाहे आती रहती है। कर्मचारियों के तबादलते के वक्त अभी सेवा पुस्तिका कोउनके तैनाती स्थल पर भेजना होता है, लेकिन तमाम कर्मचारियों की सर्विस बुक वहां पहुंचती ही नहीं है। इन्हीं सबको देखते हुए राज्य सरकार ने कागजी सेवा पुस्तिका की व्यवस्था को समाप्त कर दिया है। 

अब सारा काम ऑनलाइन होगा

अब सारा काम ऑनलाइन होगा। डिजिटल सर्विस बुक होगी। जिन अधिकारियों पर सेवा पुस्तिका में प्रविष्टि करने की जिम्मेदारी है, उन्हें भी ऑनलाइन प्रविष्ट के राइट दिए जाएंगे। जब चाहे प्रिंट लिया जा सकेगा। इससे न केवल पारदर्शिता बढ़ेगी बल्कि कर्मचाी और विभाग देानों को सुविधा होगी। यूं तो इस काम को मार्च 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है, लेकिन कई विभाग इससे पहले ही इसे पूरा कर लेंगे। 

छुट्‌टी लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन

सरकारी कर्मचारियों को छुट्‌टी भी कागजी प्रार्थनापत्र पर नहीं मिलेगी। उन्हें इसके लिए ऑनलाइन आवेदन देना होगा। सारे अवकाश का ब्योरा सेवा पुस्तिका में भी दर्ज होगा। 

Find Us on Facebook

Trending News