एसबीआई ATM से पैसे निकालने को लेकर बदले नियम, जान लें एकाउंट में कितना रहने पर मिलेगी छूट

एसबीआई ATM से पैसे निकालने को लेकर बदले नियम, जान लें एकाउंट में कितना रहने पर मिलेगी छूट


Desk: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के खाताधारकों को बैंक ने झटका दिया है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एटीएम से पैसे निकालने को लेकर नियमों में बदलाव किया है. बदले हुए नियमों के मुताबिक अब फ्री ट्रांजैक्शन की लिमिट को पार करने पर खाताधारकों पर जुर्माना लगेगा. यही नहीं, अगर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया  के खाताधारक के अकाउंट में बैलेंस नहीं होने पर फेल होने वाले ट्रांजैक्शन के लिए भी जुर्माना भरना होगा.

भारतीय स्टेट बैंक मेट्रो शहरों में एटीएम से 8 बार के मुफ्ल लेनदेन की सुविधा देता है. यानी अगर आप मेट्रो सिटी में रहते हैं तो महीने में 8 बार एटीएम से पैसे निकालने पर आपसे किसी प्रकार का चार्ज नहीं लिया जाएगा लेकिन इससे ज्यादा बार निकालने पर आपको जुर्माना भरना पड़ेगा. एसबीआई से मुफ्त पैसे निकालने के नियमों के मुताबिक मेट्रो शहरों में SBI के खाताधारक 5 बार SBI ATM से लेनदेन कर सकते हैं और 3 बार अन्य बैंकों के ATM का इस्तेमाल कर सकते हैं. मेट्रो शहरों में मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद शामिल हैं. इसके अलावा गैर-मेट्रो शहरों में SBI के खाताधारक 10 बार ATM से मुफ्त लेनदेन कर सकते हैं, इसमें 5 बार SBI ATM से और 5 अन्य बैंकों के एटीएम से लेनदेन किया जा सकता है. इस लिमिट को पार करने पर बैंक आपसे 10 रुपये से लेकर 20 रुपये तक GST शुल्क वसूल सकता है.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के दूसरे बदले गए नियम के मुताबिक अगर खाताधारक के अकाउंट में पैसे नहीं हैं, वो ऐसी स्थिति में एटीएम से पैसा निकालता है और ट्रांजेक्शन फेल हो जाती है तो खाताधारक को जुर्माना भरना होगा. बैंक इसके लिए 20 रुपए फाइन और GST चार्ज करेगा. यानी आपके खाते में पैसा नहीं होने पर एटीएम का इस्तेमाल करने पर जुर्माना लगेगा. इसके अलावा अगर आप SBI ATM से 10 हजार रुपये से अधिक की राशि निकालते हैं तो आपके मोबाइल पर ओटीपी भेजा जाएगा जिसे एटीएम में भरने के बाद ही आप पैसा निकाल सकेंगे. SBI के एटीएम से रात 8 बजे से लेकर सुबह के 8 बजे तक कैश निकालने के लिए OTP की जरूरत होगी. हालांकि, अगर आप किसी और एटीएम से पैसा निकालते हैं तो OTP की जरूरत नहीं होगी.

SBI ने बैंक अकाउंट में महीने में 1,00,000 रुपये से ज्यादा का औसत बैलेंस रखने वाले सेविंग अकाउंट होल्डर्स के लिए असीमित लेनदेन की सुविधा दी है. यानी अगर आपके खाते में महीने में 1 लाख रुपये की राशि बनी रहती है तो आप ATM से कितनी बार भी लेनदेन कर सकते हैं.


Find Us on Facebook

Trending News