SBI ने अपने ग्राहकों को दी सलाह, भूलकर भी न खोलें ये वॉट्सऐप मैसेज, वरना आपके साथ हो सकता है फ्रॉड

SBI ने अपने ग्राहकों को दी सलाह, भूलकर भी न खोलें ये वॉट्सऐप मैसेज, वरना आपके साथ हो सकता है फ्रॉड

न्यूज़ 4 नेशन डेस्क :  ग्राहकों को फ्रॉड से बचने के लिए देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ट्वीट कर अपने बैंक खाताधारकों को वॉट्सऐप और सोशल मीडिया मैसेज से बचकर रहने की सलाह दी है. SBI के ट्वीट के मुताबिक यह मैसेज ग्राहक को फंसाकर उसके बैंकिंग डिटेल्स मांग सकता है. अपने ट्वीट में SBI ने अपने ग्राहकों को किसी वॉट्सऐप मैसेज के बदले OTP शेयर न करने को कहा है. 

एक्टिव हैं फ्रॉड

इन दिनों ऑनलाइन फ्रॉड की घटना बढ़ते जा रही है. यह फ्रॉड कई तरीके से किए जा रहे हैं. पहले तो कॉल कर के OTP पूछा जाता था पर अब यह तरीका पुराना हो गया है. अब ऐप के माध्यम से  बैंक खाताधारकों के अकाउंट में सेंध लगाई जा रही है. यह स्कैम पहले ग्राहक को ओटीपी से जुड़ी जानकारी देता है और उनका भरोसा जीतने के बाद असली ओटीपी शेयर करने को कहता है. ऐसा वॉट्सऐप मैसेज अक्सर किसी लिंक के साथ आता है जिसपर क्लिक करने पर बैकग्राउंड में कोई खतरनाक ऐप इंस्टॉल हो जाता है. इस ऐप की मदद से अटैकर फोन से ओटीपी चुरा सकता है.

SBI ने अपने ग्राहकों से आग्रह किया है कि वो अपना कार्ड, अकाउंट, बैंक क्रेडेंशियल्स और ओटीपी किसी भी कीमत पर किसी व्यक्ति से शेयर न करें. यदि कोई भी फ्रॉड होता है तो तुरंत 1800-11-1109 नंबर पर कॉल करें और बैंक के ऑफर्स के लिए सिर्फ ऑफिशियल चैनल्स पर वैलिडिटी को चेक करें. SBI ने ग्राहकों को आश्वस्त किया है कि बैंक आपके अकाउंट को टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) के सफल वैलिडेशन के बिना दूसरा कोई नहीं एक्सेस नहीं कर सकता है.

Find Us on Facebook

Trending News