वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष ने खोजी दो और धरती, दोनों आकार में अपनी पृथ्वी से दोगुनी

वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष ने खोजी दो और धरती, दोनों आकार में अपनी पृथ्वी से दोगुनी

DESk: क्या आपको पता हमारी धरती जैसी कई और धरती ब्रह्मांड में है. अक्सर लोग जानने चाहते है कि क्या पृथ्वी के अलावा भी ब्रह्मांड में कोई और प्लैनेट है जिसपर जीवन संभव है तो इसका जवाब वैज्ञानिकों ने खोज निकाला है. जी हांवैज्ञानिकों को अंतरिक्ष में दो धरती जैसे ग्रह मिले हैं. दोनों ग्रहों पर जीवन होने की संभावना भी मानी जा रही है. ये खोज की है जर्मनी के खगोलविदों ने. ये दोनों ग्रह हमारी पृथ्वी से काफी मिलते-जुलते हैं और इनकी दूरी 11 प्रकाश वर्ष है. 

वैज्ञानिकों ने बताया कि इन सुपर अर्थ का नाम है ग्लिसे 887 और ग्लिसे 887बी . दोनों हमारी धरती से आकार में दोगुने हैं. इनका द्रव्यमान भी ज्यादा है. दोनों ग्रह यूरेनस और नेच्यून की तुलना में छोटे हैं. दोनों नए ग्रह हमारे सौर मंडल से बाहर मिले हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ गॉटिंग्टन की खगोलविद सैंड्रा जैफर्स ने इन दोनों ग्रहों की खोज की है. इसकी रिपोर्ट जर्नल साइंस में भी छपी है. 

वैज्ञानिकों का कहना है कि यह ग्रह हमारे सौर मंडल के बाहर जीवन की खोज की संभावनाओं को बढ़ाते हैं. इनके अध्ययन से काफी लाभ होगा. वैज्ञानिकों की टीम ने स्पेक्ट्रोग्राफ का उपयोग करते हुए सिस्टम की निगरानी की. यहां तरल रूप में पानी होने की संभावना भी है. ये दोनों ग्रह मंगल और पृथ्वी की तरह चट्टानी ग्रह भी हो सकते हैं. 

आपको बता दें कि नए खोजे गए दोनों ग्रहों का वायुमंडल पृथ्वी के वायुमंडल की तुलना में ज्यादा मोटा हो सकता है. इसलिए यहां जीवन की अपार संभावनाएं हैं. लेकिन वैज्ञानिक अभी और अध्ययन में लगे हैं. ताकि इन ग्रहों पर जीवन की संभावनाओं की पुष्टि की जा सके. 

Find Us on Facebook

Trending News