सेबी ने किया साफ़, जानिए किस वजह से नहीं मिल पा रहा है सहारा के निवेशकों का पैसा

सेबी ने किया साफ़, जानिए किस वजह से नहीं मिल पा रहा है सहारा के निवेशकों का पैसा

DESK : सहारा में पैसे निवेश करने के बाद निवेशकों की अब साँसे अटक गयी है। प्लान के मैच्युरिटी के बाद भी अब निवेशकों के पैसे वापस नहीं मिल रहे हैं। जिससे निवेशक परेशान हैं। सोशल मीडिया से लेकर सरकार तक लोग पैसों के लिए गुहार लगा रहे हैं। इस बीच सहारा के निवेशको के लिए बड़ी खबर सामने आई है। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड यानी सेबी ने साफ तौर पर कहा है की हम केवल न्यायालय के आदेश का पालन कर रहे हैं। मंगलवार को सेबी की ओर से कहा गया की सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुरूप निर्धारित राशि को वसूलना है और उसे सेबी के पास जमा करना है। उसके बाद ही हम तय कर सकते हैं कि उस राशि का क्या करना है? 

कहा गया है की सहारा समूह ने सुप्रीम कोर्टके वर्ष 2012 के फैसले के अनुरूप अब तक पूरी रकम नहीं जमा की है। उसे 25,781 करोड़ रुपये जमा करने हैं, लेकिन अब तक उसने करीब 15,000 करोड़ रुपये ही जमा किए हैं। इसके पहले भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में कहा था कि 30 नवंबर तक सहारा समूह की कंपनियों- सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉरपोरेशन एवं सहारा हाउसिंग इनवेस्टमेंट कॉरपोरेशन और उनके प्रवर्तकों एवं निदेशकों ने 15, 485.80 करोड़ रुपये जमा कराए हैं, जबकि उसे 25,781.37 करोड़ रुपये का मूलधन लौटाना था।

हालाँकि सहारा समूह की ओर से अखबारों में विज्ञापन देकर कहा गया था की एम्बर्गो की वजह से वह निवेशकों को पैसे नहीं लौटा पा रहा है। वह अपनी संपत्ति बेचकर भी पैसे नहीं लौटा सकता। क्योंकि पैसे सेबी सहारा के खाते में जमा हो जाते हैं। 



 
 

Find Us on Facebook

Trending News