नक्सल प्रभावित इलाके में अभ्रक माइंस पर अवैध उत्खनन करते हुए एक जेसीबी मशीन को किया जब्त

नक्सल प्रभावित इलाके में अभ्रक माइंस पर अवैध उत्खनन करते हुए एक जेसीबी मशीन को किया जब्त

NAWADA : नवादा जिले के नक्सल प्रभावित इलाका रजौली में डीएफओ अवधेश कुमार ओझा के निर्देश पर  रजौली पश्चिमी के प्रभारी वनपाल अभिषेक मिश्रा के नेतृत्व में महिला व पुरुष केयरटेकर की टीम ने पुलिस के सहयोग से रजौली वन क्षेत्र के चपुआतरी स्थित अभ्रक माइंस पर अवैध उत्खनन करते हुए एक जेसीबी मशीन को जब्त कर लिया। वहीं अभ्रक का अवैध उत्खनन करने वाले खनन माफिया वन विभाग व पुलिस की टीम को देखते जंगल की ओर भागने में कामयाब रहे। जेसीबी मशीन को जब्त करने के बाद शनिवार की शाम उसे रजौली वन प्रक्षेत्र लाया गया है।

प्रभारी वनपाल अभिषेक मिश्रा ने बताया कि सूचना मिली कि बिहार झारखंड के अंतरराज्यीय सीमा से लगभग 10 किलोमीटर अंदर बाराचुआं के जंगल में अवैध उत्खनन कर अभ्रक माफियाओं द्वारा एक नया माइंस खोलने की तैयारी की जा रही थी। लेकिन इसी बीच वन विभाग को सूचना मिल जाने के बाद वन विभाग की टीम ने पुलिस के सहयोग से त्वरित कार्रवाई करते हुए माइंस में छापेमारी कर जेसीबी मशीन को जब्त कर लिया। हालांकि वन विभाग और पुलिस की टीम को देखते हुए अभ्रक माफिया जंगल की ओर भाग निकले।

उन्होंने बताया कि दो-चार दिनों पूर्व ही अभ्रक माफियाओं द्वारा जंगल में एक नया माइंस खोलने की तैयारी की जा रही थी। लेकिन सूचना मिलते ही तुरंत वन विभाग की टीम ने छापेमारी कर अभ्रक माफियाओं को नया माइंस खोलने से रोक दिया।

उन्होंने बताया कि नया माइंस खोलकर अवैध उत्खनन करने वाले अभ्रक माफियाओं के बारे में जानकारी ली जा रही है। अभ्रक माफियाओं को चिन्हित कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही जप्त जेसीबी मशीन पर वन अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

Find Us on Facebook

Trending News