बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कड़ाके की ठंड बनी कुत्तों के लिए शामत, तापमान हुआ 10 डिग्री के नीचे तो दो दिन में 10 कुत्तों की मौत, इलाके में दहशत

कड़ाके की ठंड बनी कुत्तों के लिए शामत, तापमान हुआ 10 डिग्री के नीचे तो दो दिन में 10 कुत्तों की मौत, इलाके में दहशत

GOPALGANJ: गोपालगंज जिले में लगातार ठंढ का प्रकोप जारी है। ऐसे में इंसान के साथ साथ जानवर भी इस कपकपाती ठंढ के प्रकोप से परेशान है। आलम यह है कि ठंढ लगने के कारण पिछले दो दिनों में अब तक दस कुत्तों की मौत हो चुकी है। दरअसल, पिछले कुछ दिनों से लगातार कड़ाके की ठंड और कनकनी बढ़ गई है।

लोगों को घर से निकल पाना मुश्किल हो गया है। लोगों की दिनचर्या भी गड़बड़ा गई है। इस ठंढ से बचने के लिए लोग गर्म कपड़े पहन कर कुछ बचाव तो कर लेते है बावजूद ठंढ से राहत नहीं मिल पा रही है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है की गली मुहल्ले में घूमने वाले आवारा कुत्तों पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है। सदर अस्पताल में सुरक्षा गार्ड के रूप में तैनात पशु प्रेमी हरी सिंह ने बताया की पिछले दो दिनों में चार से पांच कुत्ते के बच्चे की मौत हो गई है जबकि उतना ही बड़े कुत्तों की मौत हो चुकी है।

वहीं कुछ पक्षियां भी काल के गाल में समा रही है। ऐसे में इन पशु पक्षियों के जीवन को लेकर शासन प्रशासन को कोई पहल करना चाहिए। उन्होंने बताया कि पहले जुट का बोरा मिलता था जिससे कुत्तों के ऊपर ढका जाता था। जिससे उन्हें कुछ राहत मिलती थी लेकिन काफी प्रयास के बाद जूट के बोरा मिल पाते है। जानकारों के मानें तो ठंड लगने के कारण कुत्तों को कई तरह की समस्याएं होती हैं। उनके शरीर में कंपन होने लगता है, उन्हें सांस लेने में तकलीफ होती है और उनके शरीर का तापमान कम हो जाता है। 

जिससे कुत्तों की मौत भी हो जाती है। ठंड से कुत्तों की मौत को रोकने के लिए लोगों को जागरूक होने की जरूरत है। पशु चिकित्सकों का कहना है कि ठंड लगने के कारण कुत्तों की मौत हो रही है। ठंड में कुत्तों की प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। जिससे उन्हें ठंड लग जाती है और उनकी मौत हो जाती है।

Suggested News