बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के स्कूलों में 15-22 जनवरी तक शिक्षा संवाद कार्यक्रम का होगा आयोजन, तैयारियों को लेकर गया डीएम ने की बैठक

बिहार के स्कूलों में 15-22 जनवरी तक शिक्षा संवाद कार्यक्रम का होगा आयोजन, तैयारियों को लेकर गया डीएम ने की बैठक

GAYA : जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम ने समाहरणालय सभा कक्ष में सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, जिला स्तरीय पदाधिकारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक करते हुए बताया कि 15 जनवरी से 22 जनवरी तक बिहार के सभी सभी जिलों के सभी उच्च विद्यालयों में शिक्षा विभाग की लोक कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में छात्र छात्राओं एवं अभिभावकों को जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से शिक्षा संवाद कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

शिक्षा संवाद कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है कि शिक्षा विभाग से संबंधित लोक कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में छात्र-छात्राओं एवं उनके अभिभावकों को समुचित जानकारी उपलब्ध कराना है। साथ ही उन्होंने कहा कि योजनाओं की जानकारी नहीं रहने की स्थिति में आए दिन उन योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में काफी असुविधा होती है और कभी-कभी उन योजनाओं को लाभ लेने से वंचित भी रह जाते हैं। ऐसी स्थिति में आवश्यक है कि शिक्षा विभाग की विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में सभी विद्यार्थियों के साथ-साथ अभिभावकों को समुचित जानकारी प्रदान किया जाए। यह कार्यक्रम जनसंवाद कार्यक्रम के तर्ज पर शिक्षा संवाद कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। 

शिक्षा संवाद कार्यक्रम जिले के सभी माध्यमिक उच्च माध्यमिक विद्यालयों में आयोजित किया जाएगा। शिक्षा संवाद में महत्वपूर्ण योजनाओं यथा मुख्यमंत्री बालिका साइकिल योजना, मुख्यमंत्री बालक साइकिल योजना, मुख्यमंत्री किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम योजना, मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना, बिहार शताब्दी मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, सिविल सर्विसेज प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना, प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना सहित अन्य जितने भी विभागों के छात्र-छात्राओं से संबंधित योजनाएं हैं। उन सभी योजनाओं के बारे में विस्तृत रूप से अभिभावकों के साथ-साथ छात्र-छात्राओं को जानकारी देंगे ताकि सभी लोग उन योजनाओं से लाभान्वित होंगे।

उन्होंने कहा कि श्रम संसाधन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, उद्योग विभाग इत्यादि भी अपनी योजनाओं के बारे में बताएंगे। जिला पदाधिकारी ने बताया कि सरकार की कई सारे कल्याणकारी योजनाएं अन्य राज्यों के मुकाबले इस राज्य में संचालित हैं। हाल के महीना में कई सकारात्मक परिवर्तन भी देखा गया है। गया जिले में 385 उच्च विद्यालय संचालित है। उन सभी विद्यालयों में शिक्षा संवाद कार्यक्रम आयोजित किया जाना है। उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि संबंधित विद्यालयों के बड़े हॉल को चिन्हित कर प्रखंड विकास पदाधिकारी के माध्यम से पर्याप्त कुर्सी, टेबल, पानी की व्यवस्था, माइक सिस्टम इत्यादि सभी आवश्यक व्यवस्था करवाई जाएगी। प्रत्येक विद्यालय में रोस्टर के अनुसार कार्यक्रम आयोजित कराया जाएगा। उक्त विद्यालयों में संचालित स्मार्ट क्लास के माध्यम से कई महत्वपूर्ण योजनाओं का वीडियो भी दिखाए जाएंगे।

गया से मनोज की रिपोर्ट 

Suggested News