बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

वैशाली में जन संवाद की तर्ज पर आयोजित होगा शिक्षा संवाद, डीएम ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया निर्देश

वैशाली में जन संवाद की तर्ज पर आयोजित होगा शिक्षा संवाद, डीएम ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया निर्देश

VAISHALI : बिहार सरकार के मुख्य सचिव के साथ हुए विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद वैशाली डीएम यशपाल मीणा के द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारी, वैशाली को अगामी 17 जनवरी से 22 जनवरी तक जिले के सभी 308 माध्यमिक विद्यालयों में जन संवाद की तर्ज पर शिक्षा संवाद आयोजित करने का निर्देश दिया गया है। डीएम ने कहा कि सभी हाई स्कूल में आयोजित किये जाने वाले शिक्षा संवाद के लिए रोस्टर बना दें। शिक्षा संवाद में 9वीं एवं 10वीं वर्ग के बच्चे और उनके अभिभावक हिस्सा लेंगे। जिसमें शिक्षा की उत्थान एवं छात्र-छात्रों के कल्याण एवं सहयोग के लिए बिहार सरकार द्वारा लिये गये निर्णय एवं किये जा रहे कार्यों को बताया जाएगा एवं छात्रों तथा अभिभावकों से फीडबैक प्राप्त किया जाएगा। जिसका दास्तावेजीकरण कर सरकार को भेजा जाएगा। 

उन्होंने कहा की शिक्षा संवाद में शिक्षा विभाग वैशाली के पदाधिकारियों के साथ जिला स्तरीय पदाधिकारी तथा प्रखंड,अंचल के बीडीओ, सीओ सहित अन्य पदाधिकारी रहेंगे। इन सभी पदाधिकारियों को 16 जनवरी को समाहरणालय सभागार में एक दिवसीय उन्मुखीकरण-सह-प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि वे स्वयं भी शिक्षा संवाद में भाग लेंगे तथा आयुक्त तिरहुत प्रमंडल को भी इस कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। 

जिलाधिकारी ने बताया कि शिक्षा संवाद सरकारी कार्यक्रम है जिसमें पदाधिकारी, 9वीं-10वीं के छात्र-छात्रा एवं उनके अभिभावक ही हिस्सा लेंगे। इस कार्यक्रम में छात्रहित में सरकार की सभी महत्वपूर्ण योजनाओं- मुख्यमंत्री बालिका साईकिल योजना, मुख्यमंत्री बालक साईकिल योजना, मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य कार्यक्रम योजना, मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना, बिहार शताब्दी मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना, मुख्यमंत्री प्रोत्साहन/छात्रवृत्ति योजना, प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, विद्यालय के आधारभूत संरचना, यथा-कमरे, शौचालय, पेयजल सुविधा, विद्यालय की साफ-सफाई, चाहरदिवारी का निर्माण एवं खेल के मैदान का विकास के संबंध में फीडबैक, विद्यालयों में बेंच डेस्क आपूर्ति के संबंध में चर्चा, वर्ग 01-08 तक के लिए संचालित की जा रही मिशन दक्ष के संबंध में चर्चा, वर्ग 09-10 के लिए संचालित की जा रही विशेष कक्षा कार्यक्रम पर चर्चा, विद्यालयों में साप्ताहिक एवं मासिक परीक्षा कार्यक्रम पर चर्चा की जाएगी एवं फीडबैक प्राप्त किया जाएगा। 

जिला के वरीय अधिकारी शिक्षा संवाद कार्यक्रम का अनुश्रवण करेंगे। जिला शिक्षा पदाधिकारी प्रति दिन संध्या में उस दिन के कार्यक्रमों का प्रतिवेदन उपलब्ध करायेंगे जिसे सरकार को भेजा जाएगा। इस कार्यक्रम में श्रम संसाधन विभाग, समाज कल्याण विभाग, उद्योग विभाग तथा विज्ञान एवं प्रौधौगिकी विभाग के पदाधिकारी भी रहेंगे जो छात्रों को अपने-अपने विभाग की योजना के बारे में बतायेंगे।

वैशाली से अमरेश की रिपोर्ट

Suggested News