शुभ मंगल सावधानः नाव पर ससुराल पहुंचा दूल्हा, बाढ़ में दुल्हन का घर भी था जलमग्न, विभीषिका के बीच ऐसे संपन्न हुआ विवाह

शुभ मंगल सावधानः नाव पर ससुराल पहुंचा दूल्हा, बाढ़ में दुल्हन का घर भी था जलमग्न, विभीषिका के बीच ऐसे संपन्न हुआ विवाह

MUZAFFARPUR: साल 2021 में हमें कई अनोखे, अजीबोगरीब और हैरान कर देने वाली घटनाओं और आपदाओं से रू-ब-रू होना पड़ा। इसी साल बिहार में वक्त से पहले बाढ़ भी आ गई, जिसके आगे इंसान सबकुछ हार गया औऱ उन्हें बचा-कुचा सामान लेकर पलायन के लिए विवश होना पड़ा। इसी बीच हमें कई ऐसी खबरें और तस्वीरें भी देखने को मिली, जहां बाढ़ के बीच अलग-अलग तरीकों और जुगाड़ से बारात निकली और दुल्हन का स्वागत सहित गृह प्रवेश हुआ। इसी तरह की तस्वीरें एक बार फिर आई हैं, मुजफ्फरपुर जिले से जहां नाव पर बारात निकली है।

मुजफ्फरपुर जिला के मुरौल प्रखंड के इटवाह पंचायत से आथर गांव के लिए दूल्हा प्रवीण कुमार पासवान की बारात निकाली गई। हालांकि इसमें बाढ़ का पानी रोड़ा बनकर खड़ा हो गया जिसके लिए ग्रामीणों ने जुगाड़ लगाया। नाव के सहारे बारात निकली और परिजनों सहित दूल्हा नाव से अपनी ससुराल पहुंचा, लेकिन इनकी तकलीफें यहीं खत्म नहीं हुई। दुल्हन का घर में भी बाढ़ का पानी घुस चुका था, जिस वजह से घर का ज्यादातर हिस्सा जलमग्न था। इसी बीच शादी सहित रस्में कहां संपन्न हो, इसको लेकर जगह की तलाश की जाने लगी। जिसके बाद आंगन में पानी के बीच बने मड़वा में ही किसी तरह विवाह संपन्न हुआ। आंगन से पानी हट गया था, मगर जमीन गीली थी। और कोई रास्ता ना मिलते देखकर वहीं शादी संपन्न कराई गई और वहीं प्रीतिभोज संपन्न हुआ।

शादी की सभी रस्में पूरी होने के बाद दूल्हा नाव पर ही दुल्हन को लेकर वापस आया और एक बार फिर बाढ़ की विभीषिका के बीच एक औऱ शादी संपन्न हुई। ज्ञात हो कि बिहार के उत्तरी इलाके इन दिनों बाढ़ से जूझ रहे हैं, मगर शादी का लग्न होने की वजह से लोग शादी टालने से बेहतर उसे निपटाने की सोच रहे हैं। इसी वजह से बाढ़ की विभीषिका के बीच लगातार शादी संपन्न हो रही है और ऐसी तस्वीरें हमें देखने को मिल रही है।

Find Us on Facebook

Trending News