बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भाईयों की लंबी उम्र के लिए बहनें करती हैं कामना, जानें क्या है भाई-दूज का सही मुहूर्त

भाईयों की लंबी उम्र के लिए बहनें करती हैं कामना, जानें क्या है भाई-दूज का सही मुहूर्त

PATNA : कार्तिक शुक्ल द्वितीया तिथि को भाई दूज का त्योहार मनाते हैं. इस दिन बहनें अपने भाई के माथे पर भाग्योदय का तिलक करती हैं और उनके लिए मंगलकामनाएं करती हैं. बहनें भाई की लम्बी उम्र की कामना करती हैं। इस दिन बहनें अपनी भाई की लंबी आयु, अच्छे स्वास्थ्य और सुख-सौभाग्य के लिए भाई को तिलक लगाती हैं और उनकी आरती करती हैं। वहीं, भाई अपने बहनों का आशीर्वाद लेते हैं और उन्हें कुछ उपहार देते हैं। भाई दूज के यमराज और यमुना माता की पूजा की जाती है।

इस साल भाई दूज की तिथि को लेकर बड़ा कन्फ्यूजन है। कोई 14 नवंबर तो कोई 15 नवंबर को भाई दूज बता रहा है। ऐसे में भाई दूज का सही मुहूर्त क्या है, यह जान लें।

पंचांग के अनुसार, इस साल कार्तिक मास शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि 14 नवंबर को दोपहर 2 बजकर 36 मिनट से शुरू होगी और 15 नवंबर 2023 को दोपहर 1 बजकर 47 मिनट पर समाप्त होगी। इस साल 14 और 15 नवंबर दोनों ही दिन भाई दूज का पर्व मनाया जाएगा। भाई दूज का पर्व दिन की बेला में मनाया जाता है। इसलिए बहनें 14 नवंबर को दोपहर के बाद से भाईयों को तिलक लगा सकती हैं या उदया तिथि के अनुसार, 15 नवंबर को 1 बजकर 47 मिनट तक भाई दूज का पर्व मना सकते हैं।

भाई को तिलक लगाने का शुभ समय: पंचांग के अनुसार, 14 नवंबर को दोपहर 1 बजकर 10 मिनट से लेकर 3 बजकर 20 मिनट तक भाई को तिलक लगाने का शुभ मुहूर्त रहेगा। वहीं, 15 नवंबर को सुबह 10 बजकर 45 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 5 मिनट तक भाई को टीका लगाने का शुभ समय है।



Suggested News