अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर केंद्र सरकार का आधी आबादी को खास तोहफा

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर केंद्र सरकार का आधी आबादी को खास तोहफा

DESK: 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर महिलाओं को सम्मान और धन्यवाद देने की परंपरा हमारे देश में भी शुरू हो चुकी है. निजी संस्थान 8 मार्च को महिलाओं के लिए कुछ ना कुछ विशेष जरूर करते हैं. इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए केंद्र की मोदी सरकार महिलाओं के लिए कुछ विशेष करने जा रही है.

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं को विशेष सुविधा दी है. इस दिन महिलाओं को ताजमहल, आगरा किला सहित सभी स्मारकों में निशुल्क प्रवेश मिलेगा. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने इसके संबंध में आदेश भी जारी कर दिए हैं. कुछ ऐसा ही पिछले साल संस्कृति मंत्रालय ने किया था. मंत्रालय ने 8 मार्च को महिलाओं को निशुल्क प्रवेश देने की सुविधा शुरू की थी, जिसे इस साल भी बढ़ाया गया है. अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि मंत्रालय से आदेश आ चुके हैं. महिला दिवस पर भारतीय और विदेशी, सभी महिलाओं को यह खास तोहफा मिलेगा. 

महिला दिवस मनाने के पीछे मुख्य रूप से महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है. आज के दौर में महिलाएं हर क्षेत्र में पुरूषों के बराबर पदों पर आसीन हैं और बेहद सुगमता से सभी काम में हाथ आजमा रही हैं. इसलिए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर उनके लिए निजी और सरकारी कार्यालयों में खास कार्यक्रम किए जाते हैं.

इसेक अलावा 10 से 12 मार्च तक ताजमहल में मुगल शहंशाह शाहजहां के 366वें उर्स पर पर्यटकों का प्रवेश निशुल्क रहेगा. 10 और 11 मार्च को दोपहर दो बजे के बाद और 12 मार्च को सुबह से शाम तक पर्यटक निशुल्क प्रवेश कर पाएंगे. लोगों को तहखाने में रखी शाहजहां और मुमताज की असली कब्रें भी दिखेंगी. इसके बाद 18 अप्रैल को ‘विश्व धरोहर दिवस’ पर भी पर्यटक ताजमहल समेत संरक्षित स्मारकों में फ्री प्रवेश कर पाएंगे. इसके लिए भी एएसआई ने आदेश जारी कर दिया.


Find Us on Facebook

Trending News