बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सभी महादलित टोलों में स्वतंत्रता दिवस पर होंगे विशेष कार्यक्रम, सरकार हर गांव पर खर्च करेगी 1-1 हजार रू, अधिकारियों की लगाई जायेगी ड्यूटी

सभी महादलित टोलों में स्वतंत्रता दिवस पर होंगे विशेष कार्यक्रम, सरकार हर गांव पर खर्च करेगी 1-1 हजार रू, अधिकारियों की लगाई जायेगी ड्यूटी

PATNA: बिहार के सभी महादलित टोलों में हर साल स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के अवसर पर झंडोत्तोलन का कार्यक्रम होगा. इस बार से सरकार प्रति गांव 1 हजार रू खर्च करेगी. सामान्य प्रशासन विभाग ने इस संबंध में सभी डीएम को पत्र लिखा है. 

स्वतंत्रता दिवस एवं गणतंत्र दिवस के अवसर पर राज्य के सभी महादलित गांवों में झंडोत्तोलन एवं विशेष समारोह आयोजित किए जाएंगे. इस संबंध में सरकार ने एक बार फिर से सभी जिलाधिकारी को आदेश दिया है. वैसे तो 2011 से ही 15 अगस्त और 26 जनवरी को सभी महादलित टोलों में झंडोत्तोलन समारोह आयोजित किया जा रहा है. 2016 में इस व्यवस्था को स्थाई रूप से रखने के लिए सभी जिलाधिकारियों को आदेश दिया गया था, ताकि वे प्रत्येक वर्ष इन समारोह के आयोजन के लिए निर्देश की प्रतीक्षा नहीं करें. 

समारोह आयोजित करने को लेकर 2011 में ही सरकार के स्तर से दिशा निर्देश जारी किए गए थे. तब एक गांव में समारोह के लिए ₹500 खर्च करने को कहा गया था. अब एक गांव के समारोह में 1000 रू खर्च किए जायेंगे. सामान्य प्रशासन विभाग ने कहा है कि बिना शिथिलता बरते हुए महादलित गांव में स्वतंत्रता दिवस एवं गणतंत्र दिवस समारोह पर महादलित टोलों में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएं. इसमें भाग लेने के लिए अनुमंडल और जिला स्तर के पदाधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाए. जिला स्तर पर राजकीय समारोह के बाद महादलित टोलों में झंडोत्तोलन के कार्यक्रम होंगे. गांव के बुजुर्ग एवं सम्मानित व्यक्ति से झंडोत्तोलन का कार्यक्रम कराई जाए. कार्यक्रम के बाद सरकार की महत्वपूर्ण कार्यक्रमों की जानकारी दी जाए, जैसे लोक शिकायत निवारण अधिनियम, सूचना का अधिकार अधिनियम, शिक्षा स्वास्थ्य एवं स्वच्छता से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी जाय. साथ ही शिक्षा के महत्व एवं नशा के कुप्रभाव से अवगत कराया जाए.

Suggested News