नई शिक्षा नीति 2020 को लागू करने के लिए SPV का हो गठन : केदार पांडेय

नई शिक्षा नीति 2020 को लागू करने के लिए SPV का हो गठन : केदार पांडेय

PATNA : बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ की जिला इकाई गोपालगंज की पहल पर वेबीनार का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में नई शिक्षा नीति 2020 के आदर्शों, उद्देश्यों एवं उनकी प्राप्ति के लिए किए जाने वाले उपायों पर गहन विचार-विमर्श किया गया। 

इस वेबनार में मुख्य वक्ता के रुप में शामिल बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष  केदारनाथ पांडे ने कहा कि इस शिक्षा नीति में जहां बाल मनोविज्ञान को समझते हुए 3 वर्ष की आयु से औपचारिक शिक्षा की बात की गई है वहीं इसे आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से लागू करने पर बल दिया गया है। लेकिन सुविधाहीन आंगनवाड़ी केंद्रों पर बालकों की इच्छा के अनुरूप खेल द्वारा क्रियात्मक शिक्षा देना असंभव स्तर तक कठिन है।


उन्होंने कहा कि मिडिल स्टेज में व्यवसायिक शिक्षा प्रारंभ करने से ज्यादा जरूरी है कि इसे उच्च शिक्षा संरचना और सरकारी सेवा में सम्मान दिया जाए। सहपाठी द्वारा मूल्यांकन एक आकर्षक विचार है लेकिन समुचित शिक्षक प्रशिक्षण के अभाव में सतत एवं व्यापक मूल्यांकन की विफलता से भी सबक लेने की आवश्यकता है।

केदार पांडेय ने कहा कि शत-प्रतिशत नामांकन सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक आधारभूत ढांचा तैयार करना एक महती चुनौती है, इसके लिए विशेष प्रयोजन इकाई (spv)का गठन आवश्यक है। उन्होंने कहा कि 3 वर्ष से 18 वर्ष के बच्चों के शिक्षा को नि:शुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा कानून के दायरे में लाना होगा। वहीं सकल घरेलू उत्पाद का 6% शिक्षा पर व्यय संबंधी आदर्श को कानूनी आधार देना होगा। नहीं तो पिछले 52 स्वप्न बना हुआ है और भविष्य के स्वप्नों को धरातल पर उतारना संभव नहीं होगा। 

इस वेबनार में प्राच्य प्रभा के संपादक विजय कुमार सिंह,  मूल्यांकन परिषद के सचिव शशि भूषण दुबे, उमेश चंद्र पांडे,शिवेंद्र कुमार, राजेंद्र द्विवेदी, अजय त्रिपाठी, श्याम तिवारी, रमन कुमार, कुमार अर्णज, भरत मणि, मणि भूषण, मनीष कौशल, अभिरंजन त्रिपाठी ,गोल्डी कुमारी, सुशांत भास्कर पांडे, विवेकानंद उपाध्याय, राकेश रंजन ,अरुण कुमार पांडे, राजकुमार सिंह, संजीव कुमार सिंह, मनीष भारती, अरुण मिश्रा, लालबाबू सिंह, हेमचंद्र हिमकर, शैलेंद्र कुमार ,वीरेंद्र प्रसाद यादव, युगल किशोर पांडे, भाग्यश्री ,दिलीप सिंह, अंजनी नंदन पांडे, शशिरंजनयादव,कलामुल्लाह आदि शामिल थे

Find Us on Facebook

Trending News