बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मसान नदी पर गाइड बांध के निर्माण के लिए 14 सौ करोड़ रुपए की राज्य सरकार ने दी मंजूरी, सांसद ने सीएम का जताया आभार

मसान नदी पर गाइड बांध के निर्माण के लिए 14 सौ करोड़ रुपए की राज्य सरकार ने दी मंजूरी, सांसद ने सीएम का जताया आभार

BAGHA : मसान नदी पर गाइड बांध के निर्माण के बिहार सरकार मंत्रिपरिषद की बैठक में दो सौ चौदह करोड़ छियानवे लाख रुपए की राशि स्वीकृत कर दी है। इसके लिए वाल्मीकिनगर सांसद सुनील कुमार ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रति आभार व्यक्त किया है। सांसद लगातार मसान नदी के दोनों तरफ़ गाइड बांध बनवाने के लिए प्रयासरत थे। 

उन्होंने बताया कि 19 जनवरी 2021 को तत्कालीन जिला प्रभारी मंत्री  नितिन नवीन की अध्यक्षता में आयोजित जिला स्तरीय समीक्षात्मक बैठक में मैंने मसान नदी के किनारे गाइड बांध निर्माण करवाने की मांग की थी। उसके पश्चात् 18 मई 2021 को बिहार सरकार की तत्कालीन जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा की अध्यक्षता में आयोजित तिरहुत प्रमंडल की बाढ़ संबंधित बैठक में मैंने पुनः मसान नदी पर गाइड बांध बनाने की मांग की। फिर समस्या के निदान के लिए नियम 377 के तहत दिनांक 29 मार्च 2022 को लोकसभा में इस मुद्दे को उठाया था । 

सांसद श्री कुमार ने आगे कहा कि जल संसाधन स्थायी समिति के सदस्य के रूप में इस समिति की बैठकों में भी इस समस्या को लगातार तत्कालिन सभापति सांसद संजय जायसवाल जी के समक्ष उठाया था। इस पर कार्यवाही करते हुए दिनांक 24 मई 2022 को एक उच्च स्तरीय टीम का गठन किया गया था जिसने मसान नदी द्वारा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया था। उसके पश्चात् 5 जुलाई 2022 को पटना में गंगा बाढ़ नियंत्रण आयोग के निदेशक सी.के.एल.दास. से मिलकर मसान नदी पर गाइड बाँध बनाने के संबंध में विस्तृत चर्चा की थी। 

ज्ञातव्य को सी.के.एल.दास. जी के नेतृत्व में केंद्रीय टीम ने मसान नदी का निरीक्षण किया तथा उसकी रिपोर्ट बना कर जल संसाधन मंत्रालय को सुपुर्द किया था। यह रिपोर्ट गाइड बाँध बनाने के संबंध में सार्थक कदम था। उसके बाद टीम द्वारा इसके स्थाई निदान हेतु मसान नदी के दोनो तरफ गाइड बांध के निर्माण की अनुशंसा की गई थी। 

सांसद के अनुसार मसान नदी पर गाइड बांध के निर्माण में शीघ्रता लिए मेरे द्वारा लगातार जल संसाधन मंत्री से मुलाकात किया गया एवं पटना और दिल्ली में जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से इसको शीघ्र स्वीकृत करने हेतु कई बैठके की गयी। 

उसके फल स्वरूप आज  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के नेतृत्व वाली बिहार कैबिनेट ने मसान नदी पर गाइड बांध निर्माण  के लिए राशि स्वीकृत कर दी है। मैं मसान नदी के कहर से प्रभावित जनहित के इस अति महत्वपूर्ण काम के लिए मुख्यमंत्री जी और बिहार सरकार को धन्यवाद देता हूँ। गाइड बांध का निर्माण हो जाने से रामनगर तथा बगहा प्रखंड की जनता को बाढ़ से मुक्ति मिलेगी। इस योजना की स्वीकृति से आस पास के क्षेत्रों में ख़ुशी व्याप्त है।

रिपोर्ट - नागेंद्र प्रसाद, बगहा।

Suggested News