बिहार में बन गई ऐसी रेल सुरंग जिसमें 100 किमी की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन, बहुत कुछ है खास

बिहार में बन गई ऐसी रेल सुरंग जिसमें 100 किमी की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन, बहुत कुछ है खास

पटना. बिहार में रेलवे की एक बड़ी परियोजना साकार हो गई है. बिहार में बन रहा दूसरा रेल टनल (सुरंग) का काम पूरा हो गया है और अब नए साल में इस सुरंग से रेल परिचालन शुरू होने की उम्मीद है. 

बिहार के दूसरे रेल टनल का निर्माण पटना-भागलपुर रेल खंड पर जमालपुर रेलवे स्टेशन के पास हुआ है. मुंगेर जिले में बने इस रेल सुरंग के निर्माण से अब ट्रेनों का परिचालन 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से संभव हो जाएगा. दरअसल जिस जगह पर रेल सुरंग का निर्माण हुआ है उस रूट पर पहले से ही एक सुरंग है. इसका निर्माण अंग्रेजों के समय हुआ था. रेल परिचालन को ज्यादा उन्नत और बेहतर बनाने के लिए रेलवे ने नए सुरंग की जरूरत महसूस की और वर्ष 2019 में नए सुरंग निर्माण की प्रकिया शुरू हुई. 

रेल अधिकारियों के अनुसार पूर्व रेलवे मालदा डिवीजन में जमालपुर और रतनपुर के बीच बनी दूसरी नई रेल सुरंग से ट्रेनों का परिचालन वर्ष 2022 में हो सकता है. नई सुरंग में रेल पटरी बिछाने का कार्य हो गया है और अब रेलवे इलेक्ट्रिफिकेशन कार्य गतिमान है. सुरंग की लंबाई 341 मीटर चौड़ाई 7 मीटर और ऊंचाई 6.10 मीटर है.

2007-08 में रेलवे बोर्ड ने इस परियोजना को मंजूरी दी लेकिन 22 अक्टूबर 2019 को यहां दूसरी सुरंग के लिए खुदाई कार्य आरंभ हुआ. करीब दो साल तक विशेषज्ञ टीम द्वारा लगातार पहाड़ में ब्लास्ट किया जाता रहा और अब सुरंग बनकर तैयार है. 

रेल अधिकारीयों की मानें तो इस सुरंग का निर्माण हो जाने से पटना और भागलपुर सहित मुंगेर, साहेबगंज और फरक्का रूट पर ट्रेनों के परिचालन समय में कमी आ सकती है. खासकर दो सुरंग होने की स्थिति में आपात स्थिति में इसका बेहतर उपयोग हो सकेगा. नए साल में रेल सुरक्षा एवं संरक्षा से मंजूरी मिलने के बाद परिचालन शुरू होगा. 


Find Us on Facebook

Trending News