बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सुधा डेयरी के दूध, घी और पनीर के दाम बढ़े, अब खरीदने के लिए चुकानी होगी इतनी कीमत

सुधा डेयरी के दूध, घी और पनीर के दाम बढ़े, अब खरीदने के लिए चुकानी होगी इतनी कीमत

PATNA : बिहार की पहचान बन चुके सुधा दूध डेयरी प्रोजेक्ट ने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। कंपनी ने छह माह में दूसरी बार सुधा दूध के दाम में प्रति लीटर 3 से 4 रुपए तक की बढ़ोतरी की है। कीमतों में यह बढ़ोतरी 24 अप्रैल से लागू होगी। इस संबंध में बिहार स्टेट मिल्क को ऑपरेटिव फेडरेशन (कॉम्फेड) ने शुक्रवार को आदेश जारी किया।

62 रुपए में मिलेगा सुधा गोल्ड

फूल क्रीम दूध गोल्ड की कीमत प्रति लीटर 59 से बढ़ाकर 62 रुपए कर दिया गया है। सुधा शक्ति प्रति लीटर 51 से बढ़ कर 54 रुपए और गाय के दूध की कीमत 48 से बढ़ कर 52 रुपए हो गया है। आधा लीटर घी की कीमत 295 से बढ़कर 315 रुपए हो गया। 200 ग्राम पनीर 75 से बढ़ कर 85 और 100 ग्राम बटर 48 से बढ़कर अब 56 रुपए हो गया है। 

फिलहाल दही, लस्सी, पेड़ा और अन्य मिठाई उत्पाद में के दामों में बढ़ोतरी नहीं हुई है। लेकिन यह तय है कि आने वाले दिनों में इनके दाम भी बढ़ेंगे। पिछले दिनों उच्चस्तरीय बैठक में दाम में बढ़ोतरी का प्रस्ताव लाया गया था।

पशु चारे की कीमत में बढ़ोतरी के कारण दूध के दाम में बढ़ोतरी हो रही है। दूध उत्पाादक कीमत बढ़ाने की मांग कर रहे थे। अधिकारियों के अनुसार दूध के दाम में बढ़ोतरी के साथ ही दूध उत्पाादक किसानों को भी प्रति लीटर दूध की कीमत अधिक मिलेगी। पिछले दो साल में लगभग 10 रुपए प्रति लीटर दूध की कीमत में बढ़ोतरी हो चुकी है।

अक्टूबर में बढ़ाई थी कीमतें

बता दें बिहार में दूध और दूध के प्रोडक्ट में सबसे ज्यादा बिक्री सुधा डेयरी की है। करीब 6 माह पहले ही 11 अक्टूबर 2022 को ही दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी। 6 माह के बाद एक बार फिर सुधा दूध के दामों में 3 से 4 रुपए की वृद्धि की जा रही है।


Suggested News