बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में अगले चार दिनों तक में सूरज उगलेगा आग, हीट वेव को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

बिहार में अगले चार दिनों तक में सूरज उगलेगा आग, हीट वेव को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

पटना- बिहार में सूरज आग उगल रहा है. सूबे के कई जिलों में पारा 40 के पार बना हुआ है. गर्मी और लू ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है और अप्रैल के महीने में ही गर्मी से लोग तरबतर हो रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में गर्मी अभी ौर बड़ सकती है. 

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार  बिहार में गर्म और ऊमस भरा मौसम रहने वाला है. 25 से 26 अप्रैल के बीच पटना समेत दक्षिणी और  उत्तर-पश्चिम भागों में गर्म दिन रहने के साथ भीषण लू को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया. 24 घंटे बाद अगले तीन दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि का पूर्वानुमान है. दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-मध्य भागों के 14 जिलों में गर्म दिन रहने की चेतावनी जारी की गई है. वहीं, पटना सहित 25 शहरों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से उपर रहा. 

मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार यानी आज बिहार के डेढ़ दर्जन से अधिक जिलों में दिन के समय अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रह सकता है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार के अधिकांश हिस्सों में  पश्चिमी हवा का प्रवाह बना हुआ है, जो 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बह रही है. बिहार के वातावरण में नमी की कमी बन गई है. ऐसे में सूर्य की किरणें सीधे धरती पर आ रही है और लोगों को तेज धूप का एहसास हो रहा है.

मौसम विभाग के अनुसार सूबे का औसत अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री सेल्सियस अधिक बना हुआ है वहीं न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस अधिक है. इसके अलावा अगले चार दिनों तक अधिकतम तापमान में और बढ़ोतरी होने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार इस मौसम में हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए जरूरी सावधानी बरतें. बिना काम के  धूप में नहीं निकले . पानी का सेवन भरपुर मात्रा में करें. धूप में निकलने से पहले पूरे बदन को चहरे सहित ढ़क लें, पानी का बोतल अपने साथ रखें. बेचैनी होने पर डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.  

Suggested News