सुशील कुमार मोदी को बीजेपी ने बनाया राज्यसभा उम्मीदवार, रामविलास पासवान के निधन के बाद खाली हुई सीट पर जाएंगे

सुशील कुमार मोदी को बीजेपी ने बनाया राज्यसभा उम्मीदवार, रामविलास पासवान के निधन के बाद खाली हुई सीट पर जाएंगे

पटना : सुशील कुमार मोदी को बीजेपी ने राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया गया है. ये जानकारी बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय मयूख ने दी है.

आपको बता दें कि पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के आकस्मिक निधन की वजह से राज्यसभा की सीट खाली हुई थी जिस पर 14 दिसंबर को चुनाव होना है. बिहार से ऊपरी सदन के सदस्य के तौर पर पासवान का कार्यकाल अप्रैल 2024 तक था, लेकिन उनका 8 अक्टूबर को निधन हो गया. 

राम विलास पासवान पिछले साल राज्यसभा उपचुनाव जीते थे. राजग के घटक भाजपा ने लोक जनशक्ति पार्टी के नेता को इस सीट की पेशकश की थी. जबकि केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद के 2019 के लोकसभा चुनाव जीतने और उनके निचले सदन में जाने के बाद यह सीट रिक्त हुई थी. आपको बता दें कि राज्यसभा में राम विलास पासवान लोजपा के इकलौते सदस्य थे.

ये हैं पूरा शेड्यूल 
राज्‍यसभा उपचुनाव के लिए अधिसूचना 26 नवंबर को जारी की गर्. जबकि 3 दिसंबर को नामांकन दाखिल होगा और 4 दिसंबर को उसकी जांच होगी. वहीं, 5 दिसंबर तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा. इसके बाद 14 दिसंबर को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक मतदान होगा और फिर चुनाव का परिणाम घोषित किया जाएगा.


मतदान का समय सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक रखा गया है। उसी दिन पांच बजे से वोटों की गिनती की जाएगी और उसी दिन परिणाम जारी हो जाएगा। 16 दिसंबर तक राज्यसभा की एक सीट के लिए उप चुनाव की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। 08 अक्टूबर से यह सीट रिक्त है। जबकि इस सीट का कार्यकाल दो अप्रैल 2024 तक है।


Find Us on Facebook

Trending News