स्वाद ही नहीं, शरीर को भी फायदा पहुंचाता है शिकंजी

स्वाद ही नहीं, शरीर को भी फायदा पहुंचाता है शिकंजी

डेस्क...जैसे गर्मी का मौसम नजदीक आते जा रहा है कुछ ड्रिंक्स ऐसी है जिनका गर्मियों में खासा मांग रहता है क्योंकि ये गर्मियों में होने वाली समस्याओं को खत्म करने में मदद करती हैं। जैसे गर्मी के मौसम में एसिडिटी जी मितलाना या खाना न पचने की समस्याएं होती हैं, ऐसे में ये ड्रिंक्स कारगर मानी जाती हैं. शिकंजी भी ऐसी ही ड्रिंक है, जिसका इस्तेमाल गर्मियों में स्वाद के लिए किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्वाद के अलावा शिकंजी कई मायनों में शरीर के लिए फायदेमंद भी है. 

 आइए जानते हैं शिकंजी पीने के फ़ायदे 

शिकंजी पीने से शरीर का इम्युन सिस्टम दुरुस्त करता है लेकिन इसे बनाने में यह सावधानी बरतनी चाहिए कि में चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करें. ज्यादा चीनी डालने से यह पेट में एसिडिटी पैदा करती है.

गर्मियों में पसीना चलने से शरीर के कई तत्व बाहर आ जाते हैं. इसमें जरूरी इलेक्ट्रॉलाइट्स भी बाहर निकल जाते हैं. ऐसे में चक्कर आने के चांस बढ़ जाते है. रोज एक गिलास से शिकंजी पीने से शरीर में इन तत्वों की मात्रा बनी रहती है. 

विटामिन सी से भरपूर शिकंजी त्वचा में निखार लाती है. हफ्ते में एक बार पीने से स्किन प्रॉब्लम्स भी दूर होती हैं. 

इसमें मौजूद पोटेशियम से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. जब भी हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम महसूस हो, तो एक गिलास शिकंजी का सेवन करना चाहिए. 

इस पीने से डिप्रेशन और तनाव से आराम मिलता है कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि शरीर के हाइड्रेड रहने से तनाव से दूर रहने में मदद मिलती है. वहीं, शिकंजी में नींबू का इस्तेमाल होता है, जो आपको रिलैक्स रखने में कारगर है. 

शिकंजी पीने से मुंह से आने वाली दुर्गंध भी दूर होती है शिंकजी दिन में दो से तीन बार पीने दांतों और मसूड़ों की समस्या में आराम मिलता है 

शिकंजी पीने से हाजमा भी दुरुस्त रहता है इसमें नींबू और नमक की मात्रा रहती है यह पेट को गर्म नहीं होने देता है.

Find Us on Facebook

Trending News