बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

टाटा कंसल्टिंग करेगी विराट रामायण मंदिर का सुपरविजन, 2025 तक तैयार हो जाएगा विश्व का सबसे बड़ा मंदिर...

टाटा कंसल्टिंग करेगी विराट रामायण मंदिर का सुपरविजन, 2025 तक तैयार हो जाएगा विश्व का सबसे बड़ा मंदिर...

PATNA: अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर निर्माण का पर्यवेक्षण कर रही टाटा कंसल्टिंग अब महावीर मन्दिर द्वारा बिहार के पूर्वी चंपारण में निर्माणाधीन विराट रामायण मन्दिर का सुपरविजन भी करेगी। इस संबंध में टाटा कंसल्टिंग इंजीनियर्स लिमिटेड और महावीर मन्दिर न्यास के बीच करार हुआ है। महावीर मन्दिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बुधवार को महावीर मन्दिर में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में इसको जानकारी दी। उन्होंने बताया कि टाटा कंसल्टिंग इंजीनियर्स लिमिटेड विराट रामायण मन्दिर के संपूर्ण कायों की गुणवत्ता, समयबद्धता, तकनीक आदि सभी पहलुओं का सुपरविजन करेगी। कंपनी को विराट रामायण मन्दिर का प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंट यानि पीएमसी का महत्वपूर्ण दायित्व दिया गया है। कंपनी अयोध्या के राम मन्दिर के निर्माण में इसी भूमिका में काम कर रही है। टाटा कंसल्टिंग इंजीनियर्स लिमिटेड । लाख करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाले मुंबई- अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए भी पीएमसी के तौर पर कार्य कर रही है। उस परियोजना के डिजाइन से कंस्ट्रक्शन सुपरविजन तक का काम टाटा कंसल्टिंग इंजीनियर्स लिमिटेड ही देख रही है।

2025 तक तैयार हो जाएगा विराट रामायण मंदिर

महावीर मन्दिर में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में टाटा कंसल्टिंग इंजीनियर्स लिमिटेड के महाप्रबंधक सौरभ मूळे ने बताया कि उनकी कंपनी महावीर मन्दिर की ओर से विराट रामायण मन्दिर के निर्माण को गुणवत्ता, संरक्षा, डिजाइन, टाइम लाइन आदि का पर्यवेक्षण करेगी। निर्माण में आनेवाली तकनीकी बाधाओं को भी दूर करेगी। कंपनी के विशेषज्ञ केसरिया चकिया के बीच निर्माणाधीन विराट रामायण मन्दिर के कार्यस्थल पर रहकर सारे कार्यों को देखेंगे। आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि टाटा कंसल्टिंग इंजीनियर्स लिमिटेड के सुपरविजन में विराट रामायण मन्दिर की गुणवत्ता और समयबद्धता सुनिश्चित हो गयी है। वर्ष 2025 तक यह मन्दिर बनकर तैयार हो जाएगा। प्रेस कान्फ्रेंस में टाटा कंसल्टिंग इंजीनियर्स लिमिटेड के सहायक महाप्रबंधक राहुल सारडा भी मौजूद थे।

140 एकड़ में बन रहा विश्व का सबसे बड़ा मन्दिर

अयोध्या से जनकपुर तक बन रहे राम जानकी मार्ग पर स्थित विराट रामायण मन्दिर 140 एकड़ क्षेत्रफल में फैला है। मुख्य मन्दिर 1080 फीट लंबा, 540 फीट चौड़ा और 270 फीट ऊंचा है। मन्दिर में 33 फीट ऊंचा और 3.3 फीट गोलाकार शिवलिंग भी स्थापित होगा। जो विश्व का यह सबसे बड़ा शिवलिंग होगा। जिसमें एक हजार छोटे शिवलिंग भी होंगे। इसे सहस्रलिगम के रूप में जाना जाता है। भारत में आठवीं सदी तक सहस्रलिगम के प्रमाण हैं।

विराट रामायण मन्दिर 22 देवालय होंगे

विराट रामायण मन्दिर के सहस्रलिंगम का वजन 200 मीट्रिक टन होगा। तमिलनाडु के महाबलिपुरम में ब्लैक ग्रेनाइट पत्थर की चट्टान को तराशकर विशालतम शिवलिंग का निर्माण किया जा रहा है। विराट रामायण मन्दिर में कुल 22 देवालय होंगे। मन्दिर में कुल 12 शिखर हैं, जिनमें दूसरा बड़ा शिखर 198 फीट का है। इसके अलावा 180 फीट के 4. 135 फीट का 1 और 108 फीट के 4 शिखर होंगे। इसी साल 20 जून को विराट रामायण मन्दिर के पाइलिंग का काम शुरू हुआ है।

Suggested News