बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

तेजस्वी आज जा रहे हैं बाहुबली अनंत सिंह में गढ़ मोकामा में, ‘भूमिहार-यादव’ गठजोड़ को मजबूत कर नीतीश की उड़ाएंगे नींद

तेजस्वी आज जा रहे हैं बाहुबली अनंत सिंह में गढ़ मोकामा में, ‘भूमिहार-यादव’ गठजोड़ को मजबूत कर नीतीश की उड़ाएंगे नींद

पटना. बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव गुरुवार को पटना जिले के मोकामा में एक कार्यक्रम में शामिल होंगे. मोकामा के औंटा प्रखंड में नौ दिवसीय विष्णु महायज्ञ गुरुवार को कलश यात्रा के साथ शुरू हुआ. इसी धार्मिक उत्सव के मेले का उद्घाटन करने तेजस्वी यादव मोकामा जा रहे हैं. उनके शाम तीन बजे मोकामा पहुँचने की संभावना है. 

हालांकि यह एक धार्मिक और सामाजिक कार्यक्रम है. लेकिन, राजनीतिक जानकर मानते हैं कि तेजस्वी का यह दौरा राजनीतिक रूप से अपने विरोधियों को बड़ा संदेश देने वाला साबित हो सकता है. मोकामा से बाहुबली अनंत सिंह राजद के विधायक हैं. पिछले सप्ताह आए स्थानीय प्राधिकार के एमएलसी चुनाव परिणाम में पटना सीट से जीत हासिल करने वाले कार्तिक सिंह भी राजद नेता हैं. अनंत और कार्तिक दोनों ही भूमिहार जाति से आते हैं. साथ ही मोकामा को भूमिहार बहुल इलाका माना जाता है. वहीं हाल ही में तेजस्वी यादव ने साफ तौर पर बिहार में नीतीश कुमार और एनडीए को सत्ता से हटाने के लिए भूमिहार-यादव गठजोड़ की बात कही थी. ऐसे में उनका यह दौरा बेहद अहम है. दरअसल तेजस्वी का मोकामा जाना एक साथ कई लोगों को बड़ा संदेश देना है. एक ओर तेजस्वी अपने इस दौरे से भूमिहार-यादव गठजोड़ को और मजबूती देने का संदेश देंगे. भले यह एक धार्मिक आयोजन हो लेकिन इसके कर्ताधर्ता में अधिकाँश भूमिहार समाज से आते हैं. ऐसे में तेजस्वी का मोकामा जाना पूरे राज्य के भूमिहार समाज को मूक संदेश होगा कि हम आपके हर कदम पर साथ साथ हैं. 


इतना ही नहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का भी मोकामा से लम्बा जुड़ाव रहा है. वे 1989 से 2004 तक बाढ़ संसदीय क्षेत्र के सांसद रह चुके हैं. उस समय नीतीश कुमार के सबसे मजबूत गढ़ में मोकामा को देखा जाता था. यहां तक कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब मोकामा आए तब नीतीश कुमार ने उनके मंच से ही कहा था कि अगर मोकामा नहीं होता तो आज मैं मुख्यमंत्री नहीं होता. हाल में नीतीश कुमार ने एक निजी यात्रा के तौर पर अपने पुराने संसदीय क्षेत्र बाढ़ के दौरे की शुरुआत मोकामा से की और उस दौरान भी अपने पुराने आत्मीय संबंधों को दोहराया. ऐसे में किसी जमाने में नीतीश कुमार का मजबूत गढ़ कहे जाने वाले मोकामा में अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज कराकर तेजस्वी सीधे सीधे नीतीश कुमार को संदेश देंगे कि उन्हें उनके पुराने लोग छोड़ चुके हैं. 

जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह मुंगेर संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं. और मोकामा भी मुंगेर में ही आता है.  तो तेजस्वी अपने इस दौरे से ललन सिंह को भी बड़ा संदेश देंगे कि उनके संसदीय क्षेत्र में राजद अपनी शक्ति बढ़ा रहा है. वहीं रालोजपा नेता बाहुबली सूरजभान सिंह सिंह का गृह क्षेत्र भी मोकामा है तो तेजस्वी उन्हें भी अपनी ताकत का अहसास करायेंगे. इसके अलावा जदयू के मुख्य प्रवक्ता नीरज कुमार भी मोकामा से आते हैं जो अक्सर लालू-राबड़ी परिवार पर मुखर रहते हैं. 

राजनीतिक और जातीय रूप से तेजस्वी का यह दौरा बेहद महत्वपूर्ण होने वाला है. सूत्रों की मानें तो तेजस्वी करीब 5 किलोमीटर का रोड शो करते हुए आयोजन स्थल तक पहुंचेगे. उनके दौरे को भव्य और विशाल बनाने के लिए समर्थकों की जोरदार तैयारी की गई है. तेजस्वी के दौरे को सफल बनाने के लिए अनंत सिंह उर्फ़ छोटे सरकार के समर्थकों में भी जोरदार उत्साह देखा जा रहा है. 


Suggested News