जातीय जनगणना पर आड़-पार के मूड में तेजस्वी यादव, भाजपा पर हुए मुखर तो जदयू पर साधी चुप्पी

जातीय जनगणना पर आड़-पार के मूड में तेजस्वी यादव, भाजपा पर हुए मुखर तो जदयू पर साधी चुप्पी

पटना. तेजस्वी यादव ने जातीय जनगणना नहीं कराने को लेकर भाजपा को आड़े हाथों लिया है. बिहार के नेता प्रतिपक्ष ने तेजस्वी यादव ने कहा कि भाजपा घोर सामाजिक न्याय विरोधी पार्टी है. बिहार विधानसभा से जातिगत जनगणना कराने का हमारा प्रस्ताव 2 बार सर्वसम्मति से पारित हो चुका है. लेकिन BJP और केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने लिखित में जातिगत जनगणना कराने से मना कर दिया है.

तेजस्वी ने इसे लेकर न सिर्फ भाजपा की आलोचना की बल्कि ट्वीट कर साफ तौर पर कहा कि जातीय जनगणना के बिना बिहार में कोई जनगणना नहीं होने देंगे. तेजस्वी यादव और राजद की ओर से लम्बे अरसे से राज्य में जातीय जनगणना कराने की मांग की जाती रही है. यहाँ तक कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी इस मुद्दे पर राजद के साथ दिखे हैं. इसी कारण विधानसभा से सर्वसम्मती से इस मुद्दे को पारित किया जा चुका है. हालांकि दूसरी और भाजपा शुरू से जातीय जनगणना पर अलग मत रही है. अब तेजस्वी ने इसी कारण न सिर्फ भाजपा को घोर सामाजिक न्याय विरोधी पार्टी कहा है बल्कि नित्यानद राय को भी आड़े हाथों लिया है. 

दरअसल नित्यानंद राय भी यादव समुदाय से आते हैं. यादव वोट बैंक को अब तक राजद का परम्परागत वोट बैंक माना जाता रहा है. भाजपा इसी वोट बैंक में सेंधमारी कर राजद को कमजोर करना चाहती है. सूत्रों का कहना है कि इसी कारण हाल के दिनों में न सिर्फ नित्यानंद राय को बिहार भाजपा में कई प्रमुख जिम्मेदारी दी गई बल्कि उनके नाम को सीएम उम्मीदवार के रूप में उछाला जा रहा है. भाजपा का मानना रहा है कि नित्यानंद राय के नाम पर यादव वोट बैंक को अपने पाले में किया जा सकता है. 

हालांकि राजद भी भाजपा की चाल से वाकिफ है. इसलिए अब तेजस्वी ने जातीय जनगणना के बहाने न सिर्फ भाजपा को घेरा है बल्कि नित्यानंद राय को कटघरे में खड़ा कर यादव बिरादरी में एक भिन्न सन्देश देने की कोशिश की गई है. 

वहीं जातीय जनगणना पर राज्य की एनडीए सरकार के घटक दल जदयू पर तेजस्वी ने फ़िलहाल चुप्पी साधकर राजनीति की नई चर्चा को जन्म दे दिया है. तेजस्वी एक और भाजपा को जातीय जनगणना को लेकर निशाने पर ले रहे हैं तो दूसरी ओर इसी मुद्दे पर अपने ट्वीट में जदयू के खिलाफ कुछ नहीं बोला है. 


Find Us on Facebook

Trending News