बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीतीश कुमार इसलिए अपनी जाति बताने आज जा रहे हैं अपने गांव ... आप भूलकर भी ना करें यह काम वर्ना होगी मुश्किल

नीतीश कुमार इसलिए अपनी जाति बताने आज जा रहे हैं अपने गांव ... आप भूलकर भी ना करें यह काम वर्ना होगी मुश्किल

पटना. बिहार में जाति गणना का दूसरा चरण 15 अप्रैल यानी शनिवार से शुरू हो रहा है. एक महीने तक चलने वाली इस जाति गणना में लोगों से 17 तरह के सवाल पूछे जाएंगे. ऐसे में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी खुद अपनी जाति बताने और अपनी आमदनी सहित अन्य विवरण बताने अपने गांव जा रहे हैं. लेकिन बड़ा सवाल है कि आखिर सीएम नीतीश अपनी जाति बताने के लिए अपने गांव बख्तियारपुर क्यों जा रहे हैं. जबकि वे मुख्यमंत्री के रूप में पटना स्थित सीएम आवास में रहते हैं. इसका बेहद खास कारण है जो जाति गणना के प्रावधानों से जुड़ा है. 

दरअसल, जाति गणना में किसी भी व्यक्ति का एक ही जगह का विवरण लिया जाएगा. यानी अगर कोई व्यक्ति रहता पटना में हो लेकिन उसका पुश्तैनी घर किसी गांव में है तो उसे तय करना है कि वह कहां अपनी जानकारी देना चाहते हैं. क्योंकि दो या उससे अघिक पते वाले लोगों की गणना हर जगह नहीं होगी बल्कि उन्हें किसी एक ही जगह पर अपना विवरण देना होगा. अगर कोई दो जगह विवरण दे भी देता है सॉफ्टवेयर उसे छांटकर हटा देगा. मास्टर ट्रेनरों के अनुसार, दो पते वाले लोगों को 15 अप्रैल के पहले तय कर लेना होगा कि उन्हें किस पते पर जातीय जनगणना में खुद को दर्ज कराना है.

जातिगत जनगणना के सर्वर पर एक बार डाटा चला गया तो वह लॉक हो जाएगा. जैसे, मान लिया कि आपने शहर के पते पर सर्वे कर जानकारी दे दी है और बाद में लगा कि गांव वाले में ही रख लिया जाए तो यह संभव नहीं होगा. अगर जानकारी में उलटफेर कर ऐसा करने में कामयाब भी रहे तो फाइनल रिपोर्ट से पहले सॉफ्टवेयर छांटकर हटा देगा. इसलिए, बेहतर है कि तय रखें और एक ही जगह डाटा फीड कराएं, मतलब प्रगणक को जानकारी देकर हस्ताक्षर करें. 

सीएम नीतीश कुमार भले ही पटना में रहते हों लेकिन उनका पुश्तैनी घर पटना के पास बख्तियारपुर में है. वे वहां पैदा हुए और पढ़े लिखे. आज भी नीतीश के परिवार के कई लोग बख्तियारपुर में रहते हैं. इसलिए नीतीश कुमार पाने उसी बख्तियारपुर वाले पते पर जाकर खुद को वहां का बताते हुए जाति गणना में अपनी जानकारी देंगे. 



Suggested News