शिक्षा जगत के महान विभूति प्राचार्य चंद्रदीप बाबू की मनाई गई 95 वीं जयंती. गणमान्य लोगों ने साझा किया संस्मरण

शिक्षा जगत के महान विभूति प्राचार्य चंद्रदीप बाबू की मनाई गई 95 वीं जयंती. गणमान्य लोगों ने साझा किया संस्मरण

GAYA : स्वर्गीय चंद्रदीप बाबू बेलागंज हीं नहीं पूरे मगध क्षेत्र के शिक्षा जगत के प्रकाश पुंज थे। उनके कार्यकाल में अग्रवाल उच्च विद्यालय बिहार के टॉप टेन विद्यालयों के शुमार में गिना जाता था। 

उक्त बातें सोमवार को बेलागंज के अग्रवाल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में स्थित गुलाब पार्क में पंडित यदुनंदन शर्मा सेवा आश्रम ट्रस्ट के बैनर तले आयोजित भूतपूर्व प्राचार्य राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित स्व चंद्रदीप सिंह की 95 वीं जयंती समारोह के दौरान बिक्रम विधानसभा के पूर्व विधायक अनिल शर्मा ने कही।

अग्रवाल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के भूतपूर्व प्राचार्य राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित बेलागंज प्रखंड क्षेत्र में प्राचार्यजी के नाम से प्रसिद्ध स्व. चंद्रदीप बाबू की 95 वीं जयंती अग्रवाल हाई स्कूल के प्रांगण में समारोह पूर्वक मनाया गया। कार्यक्रम में कई गणमान्य लोग शामिल होकर प्राचार्यजी से जुड़े संसमरणों को साझा करते हुए अपनी अपनी बातें रखीं। कार्यक्रम का शुभारंभ भूतपूर्व प्राचार्य सी डी सिंह के तैलचित्र पर माल्यार्पण और पुष्पांजलि अर्पित कर किया गया। इस अवसर पर पूर्व शिक्षक बैद्यनाथ शर्मा ने कहा की 90 के दशक से पहले मगध के इलाके में स्व. चन्द्रदीप बाबू ने शिक्षा की रौशनी का जो प्रसार किया, उसका परिणाम है की इस विद्यालय में पढनेवाले छात्रों का एक बड़ा खेमा देश के विभिन्न भागों में प्रमुख पदों पर अपनी सेवा प्रदान कर रहा है।

पंडित यदुनंदन शर्मा सेवा आश्रम ट्रस्ट के तत्वावधान में आयोजित जयंती समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि बिक्रम विधानसभा के पूर्व विधायक अनिल शर्मा ने कहा कि स्व चंद्रदीप बाबू की पहचान एक व्यक्ति नहीं बल्कि व्यक्तित्व के रूप में किया जाता है। उनके व्यक्तित्व और कृतित्व का गुणगान बेलागंज, गया हीं नहीं पूरे बिहार में लोग सम्मान के साथ करते हैं। वहीं अपने अध्यक्षीय संबोधन में पेंशनर समाज के प्रखंड अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद सिंह ने कहा कि स्व चंद्रदीप बाबु पूरे मगध क्षेत्र में प्राचार्यजी के नाम से सुप्रसिद्ध थे। समाज के हर जाति वर्ग के लोग अदब के साथ उनका सम्मान करते थे। स्व सिंह लंबे समय तक बेलागंज के अग्रवाल उच्च विद्यालय प्राचार्य के पद पर आसीन रहे और अपने कार्यकाल में अग्रवाल उच्च विद्यालय को शिक्षण कार्य के क्षेत्र में बिहार के टॉप टेन विद्यालयों में स्थापित किया। शैक्षणिक व्यवस्था और अनुशासन हीं अग्रवाल उच्च विद्यालय की पहचान बन गई थी।

इस मौके पर स्व. चन्द्रदीप बाबू के दामाद पूर्व पुलिस उपाधीक्षक मिथिलेश कुमार सिंह ने बताया की कैसे उनके सरंक्षण में आने के बाद अपनी जिंदगी में सहजता और सरलता के साथ अनुशासन को आकार दे सका। चन्द्रदीप बाबू एक कर्मयोगी व्यक्ति थे। उनका जीवन 'कर्मण्येवाधिकारस्ते मा फलेषु कदाचन' पर पूरी तरह आधारित था। वे अपना काम कभी भी यह समझ नहीं करते थे की इसका इनाम मुझे मिलेगा, बल्कि शिक्षा का प्रचार प्रसार व अनुशासन उनका जीवन का अहम् हिस्सा था। इसी तरह जीवन व्यतीत करते हुए उन्होंने अपने जीवन का परित्याग भी किया। कार्यक्रम के दौरान उपस्थित स्व चंद्रदीप बाबू की सुपुत्री सुमित्रा कुमारी अपने पिता के सम्मान में बोलते बोलते भावुक हो गयी। इस अवसर पर पूर्व शिक्षक शम्भू शर्मा, जनक शर्मा, रैली पंचायत के पूर्व मुखिया विनय कुमार, बेलागंज अग्रवाल हाई स्कूल के वर्तमान प्राचार्य संजय कुमार, मुरारी कुमार सहित कई गणमान्य लोगों ने कार्यक्रम को संबोधित किया। साथ ही इस मौके पर बेलागंज प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले दस लोगों को पंडित यदुनंदन शर्मा सम्मान से सम्मानित किया गया। सम्मान पाने वालों में समाजसेवा के क्षेत्र में बेलागंज बाजार के व्यवसाई सह समाजसेवी मशूदन लाल अग्रवाल, पाई बिगहा पंचायत के पूर्व मुखिया जब्बार अली, पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में सतेंद्र गौतम मांझी, कला और गायन के क्षेत्र में नंदिनी भारद्वाज और पंकज कुमार, पत्रकारिता के क्षेत्र में कौशलेंद्र प्रियदर्शी और प्रभात कुमार मिश्रा, शिक्षा के क्षेत्र में ईशा माथूर, शेजल कुमारी, मनीष कुमार को और महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में पूजा राठौर को प्रशस्ति पत्र और अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम को  शिक्षण निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्याशी जीवन कुमार, पेंशनर समाज के प्रखंड सचिव शम्भू शरण शर्मा, पूर्व शिक्षक जनक शर्मा, पूर्व मुखिया रामविनय सिंह, वरिष्ठ पत्रकार कौशलेंद्र प्रियदर्शी, ओमप्रकाश शर्मा, रिंकू देवी आदि लोगों ने भी संबोधित किया। 

कार्यक्रम के अंत में आगत अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन पंडित यदुनंदन शर्मा सेवा आश्रम ट्रस्ट के अध्यक्ष रविशंकर कुमार ने किया। मौके पर विद्यालय प्रधानाध्यापक संजय कुमार, भाजपा नेता अशोक कुमार, दिलीप कुमार, मुकेश अग्रवाल, शौरव कुमार, गणौरी दास, धीरेंद्र नाथ, बालमुकुंद शर्मा, रविंद्र कुमार, मुकुल कुमार सहित बड़ी संख्या में गणमान्य, शिक्षाप्रेमी सहित स्थानीय लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पेंशनर समाज के प्रखंड अध्यक्ष पूर्व शिक्षक राजेंद्र प्रसाद सिंह और संचालन पंडित यदुनंदन शर्मा सेवा आश्रम ट्रस्ट के सचिव डा उज्ज्वल कुमार ने किया।

Find Us on Facebook

Trending News