बड़ी बाधा खत्म : 230 नगर निकाय में वार्ड के गठन का काम पूरा, अब जल्द हो सकता है चुनाव की तारिखों का ऐलान

बड़ी बाधा खत्म : 230 नगर निकाय में वार्ड के गठन का काम पूरा, अब जल्द हो सकता है चुनाव की तारिखों का ऐलान

PATNA : आखिरकार बिहार में निकाय चुनाव को लेकर अच्छी खबर सामने आ गई है। बिहार के 230 नगर निकायों में अब तक वार्ड गठन का काम पूरा हो चुका है और इस साल बारिश के बाद राज्य में कभी भी नगर निकाय चुनाव का बिगुल बज सकता है। 

पांच चरण में किया गया काम

पहले चरण में 144, दूसरे में 80 और तीसरे चरण में 6 नगर निकायों में वार्ड गठन की प्रक्रिया को अंजाम दिया गया। पहले चरण के 134 वार्डों में वोटर लिस्ट भी तैयार हो गई है, इनमें अब पोलिंग बूथ के गठन की प्रक्रिया चल रही है। बाकी के 10 निकायों में भी 23 जुलाई तक मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन हो जाएगा।

दूसरे चरण के 80 नगर निकायों में वोटर लिस्ट का काम जारी है। इनकी मतदाता सूची 30 जुलाई को प्रकाशित होगी। वहीं, तीसरे चरण के 6 नगर निकायों की वोटर लिस्टें 5 अगस्त को आएंगी। मतदाता सूची जारी होने के बाद दूसरे और तीसरे चरण में पोलिंग बूथ के गठन का काम शुरू होगा।

हालांकि, चौथे चरण के 9 और पांचवें चरण के 5 नगर निकायों में वार्ड गठन का काम अभी शुरू नहीं हुआ है। राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक पांचवें चरण में शिवहर, नालंदा और नवादा नगर परिषद शामिल है। 

त्योहारों के दौरान हो सकते हैं चुनाव

बिहार में सभी नगर निकायों में वार्ड गठन और वोटर लिस्ट का काम पूरा होने के बाद निर्वाचन आयोग चुनाव की तैयारियों में जुट जाएगा। माना जा रहा है कि बारिश का सीजन खत्म होते ही राज्य में नगर निकाय चुनाव का बिगुल बज जाएगा। माना जा रहा है कि त्योहारों के दौरान इस साल सितंबर-अक्टूबर तक निकाय चुनाव संपन्न हो सकते हैं।

Find Us on Facebook

Trending News