बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विप के सभापति ने यूपीएससी परीक्षा में बिहार के सफल अभ्यर्थियों को दी बधाई, कहा युवाओं ने बढ़ाया राज्य का गौरव

विप के सभापति ने यूपीएससी परीक्षा में बिहार के सफल अभ्यर्थियों को दी बधाई, कहा युवाओं ने बढ़ाया राज्य का गौरव

PATNA : बिहार विधान परिषद् के सभापति देवेश चंद्र ठाकुर ने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा में दूसरा स्थान प्राप्त करने वाली बिहार की गरिमा लोहिया को बधाई दी है। साथ ही उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है। सभापति ने कहा कि गरिमा लोहिया ने पूरे देश में दूसरा स्थान लाकर बिहार का गौरव  एवं मान बढ़ाया है। टॉपर गरिमा मूल रूप से बिहार के बक्सर जिले की रहने वाली है।

बताते चलें की कल यूपीएससी का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। जिसमें बक्सर की दूसरा स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने बक्सर के वूड स्टॉक स्कूल सेपढ़ाई की है। उनके पिता नारायण प्रसाद लोहिया का निधन 2015 मेंहो चुका है। तब उन्होंने मैट्रिक की परीक्षा पास किया था। इसके बाद करोड़ीमल कॉलेज से पढ़ाई पूरी की। पिता के जाने के बाद उनकी हिम्मत टूट चुकीथी।लेकिन उन्होंने खुद को संभाला और काफी मेहनत कर यह सफलता पाई। 

गरिमा ने बताया कि उन्होंने बक्सर में रह कर ही तैयारी की। इतनी अच्छी रैंक आएगी, इसकी उम्मीद नहीं थी। कोरोना के दौरान कोचिंग नहीं कर सकती थी। इसलिए ऑनलाइन कोर्सेस से ही तैयारी की। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने खासतौर पर अपनी मां को दिया। गारिमा ने दुसरे प्रयास में यह सफलता प्राप्त की है। 

वहीँ पटना की रहनेवाली इशिता किशोर ने यूपीएससी की परीक्षा में देश में पहला स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्रीराम कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स से अर्थशास्त्र में बीए ऑनर्स किया है। लेकिन सिविल सेवा परीक्षा में उनका विषय राजनीति शास्त्र और अंतरराष्ट्रीय संबंध था। इशिता ने तीसरे प्रयास में यह सफलता हासिल की है। इसके साथ ही बिहार के कई अभ्यर्थियों ने देश की प्रतिष्ठित परीक्षा में सफलता हासिल की है। जिसमें पटना के राहुल श्रीवास्तव, अविनाश कुमार, संदीप, तुषार, आदित्य पाण्डेय, प्रिंस कुमार आदि शामिल हैं। 

वंदना शर्मा की रिपोर्ट

Suggested News