विश्व इतिहास का सबसे महंगा तलाक, तलाकशुदा पत्नी को मिली इतनी राशि कि सब हो गए हैरान

विश्व इतिहास का सबसे महंगा तलाक, तलाकशुदा पत्नी को मिली इतनी राशि कि सब हो गए हैरान

नई दिल्ली. तलाक के मामलों में पति को पत्नी के भरण पोषण के एक मुश्त या मासिक तौर पर भुगतान का प्रावधान रहता है. लेकिन तलाक का एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें कोर्ट ने पति को पत्नी के गुजारे के लिए 5,525 करोड़ रुपए राशि देने का आदेश दिया है. इसे विश्व इतिहास के सबसे महंगे तलाक में एक माना जा रहा है. 

तलाक का यह मामला ब्रिटेन की अदालत से जुड़ा है. इसमें कोर्ट ने दुबई के शासक को अपनी पूर्व पत्नी और उनके बच्चों को 73 करोड़ डालर (लगभग 5,525 करोड़ रुपये) देने का आदेश सुनाया है. हाई कोर्ट ने कहा कि शेख मुहम्मद बिन राशिद अल मकतूम को अपनी पूर्व पत्नी हया बिंत अल हुसैन को 33.33 करोड़ डालर (लगभग 2,522 करोड़ रुपये) और उनके बच्चे जब तक नाबालिग हैं तब तक उनके भरण पोषण एवं सुरक्षा के मद में 1.45 करोड़ डालर (लगभग 109 करोड़ रुपये) देने का आदेश सुनाया है. 

ब्रिटिश मीडिया की मानें तो यह ब्रिटिश इतिहास के सबसे महंगे तलाक निपटारे में एक है. दुबई के शासक की पत्नी प्रिंसेस हया 2019 में भागकर ब्रिटेन चली गई थीं. बाद में उन्होंने ब्रिटेन की अदालत में याचिका दायर कर अपने दोनों बच्चों का संरक्षण देने की मांग की थी. इसी सुनवाई के दौरान कोर्ट ने शेख मुहम्मद बिन राशिद अल मकतूम को अपनी पूर्व पत्नी हया बिंत अल हुसैन को 5,525 करोड़ रुपये देने का आदेश दिया. 

72 साल के शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम संयुक्त अरब अमीरात के प्रधानमंत्री भी हैं. उन्होंने कुछ वर्ष पूर्व ब्रिटेन की लडकी से शादी की थी. बाद में दोनों के रिश्तों में तल्खी आने की खबर आई. इसी दौरान वह भागकर ब्रिटेन आ गई और अब तलाक पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने भरण पोषण के लिए भारी भरकम भुगतान का आदेश सुना दिया. 

Find Us on Facebook

Trending News