बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आधार कार्ड को फ्री अपडेट करने की समय सीमा 14 दिसंबर को हो रही है समाप्त, अभी तक नहीं किए हैं अपडेट तो जल्दी करें

आधार कार्ड को फ्री अपडेट करने की समय सीमा 14 दिसंबर को हो रही है समाप्त, अभी तक नहीं किए हैं अपडेट तो जल्दी करें

DELHI- जिन लोगों ने अब तक अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं किया है, उन्हें जल्द से जल्द ऐसा कर लेना चाहिए क्योंकि आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट करने की समय सीमा 14 दिसंबर, 2023 को समाप्त हो जाएगी। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण  ने सितंबर 2023 में 14 सितंबर से 14 दिसंबर, 2023 तक मानार्थ आधार अपडेट सेवा के तीन महीने के विस्तार की घोषणा की। बता दें कि यह मुफ्त सेवा विशेष रूप से myAadhaar पोर्टल पर उपलब्ध है।

अगर आप अपडेट कराने के लिए आधार केंद्र पर जाते हैं तो आपको सेवा के लिए 50 रुपये का शुल्क देना होगा। UIDAI अब सभी उपयोगकर्ताओं से आग्रह कर रहा है, खासकर उन लोगों से जिनका आधार एक दशक पुराना है और अपडेट नहीं हुआ है, अपने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए। उपयोगकर्ताओं को नाम, जन्मतिथि या पते जैसे जनसांख्यिकीय विवरण में बदलाव करने के लिए ऑनलाइन अपडेट सेवा का उपयोग करना होगा या निकटतम आधार केंद्र पर जाना होगा।

UIDAI ने यह सुनिश्चित करने के लिए कि डेटा accurate और up to date है, आधार कार्ड विवरण को हर 10 साल में अपडेट करना अनिवार्य कर दिया है। आधार धोखाधड़ी और अन्य अपराधों से निपटने के लिए केंद्र हमेशा उपयोगकर्ताओं को अपने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित करता है।  

Suggested News