बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विनेश फोगाट की अपील पर आ गया फैसला,सिल्वर मेडल की आखिरी उम्मीद भी टूटी, अपील हुई खारिज

विनेश फोगाट की अपील पर आ गया फैसला,सिल्वर मेडल की आखिरी उम्मीद भी टूटी, अपील हुई खारिज

पेरिस- विनेश फोगाट को बड़ा झटका लगा है. पेरिस ओलंपिक में अयोग्य करार दिए जाने के बाद जॉइंट सिल्वर मेडल की कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट  में की गई उनकी अपील खारिज कर दी गई है. सूत्रों ने पुष्टि की है कि कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट  ने इस मामले में इंटरनेशनल ओलंपिक समिति के फैसले को बरकरार रखा है. ओलंपिक फाइनल से पहले अयोग्य करार दिये जाने के खिलाफ भारतीय पहलवान विनेश फोगाट की अपील खेल पंचाट (सीएएस) के तदर्थ प्रभाग ने खारिज कर दी है। भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने बुधवार को यह जानकारी दी। आईओए ने खिलाड़ियों के ‘मनोवैज्ञानिक और शारीरिक तनाव’ को समझने में नाकाम ‘अमानवीय नियमों’ की आलोचना की.

29 वर्ष की विनेश को पिछले सप्ताह महिला 50 किलो फ्रीस्टाइल कुश्ती के फाइनल से पहले अयोग्य करार दिया गया था क्योंकि उनका वजन निर्धारित सीमा से सौ ग्राम अधिक था.

आईओए ने अंतर्राष्ट्रीय कुश्ती में अस्पष्ट नियमों और उनकी व्याख्याओं को लेकर कड़ी आलोचना की है। आईओए ने ऐसे नियमों की गहरी समीक्षा की जरूरत पर बल दिया है.

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के प्रमुख थॉमस बाक ने कहा था कि नियमों में बदलाव नहीं किया जा सकता.आईओए अध्यक्ष पीटी ऊषा ने सुनवाई के दौरान सहयोग और दलीलों के लिए साल्वे, सिंघानिया और क्रीडा कानूनी टीम को धन्यवाद दिया. डॉ उषा ने कहा, 'इस मामले का फैसला चाहे जो आए, हम उसके साथ खड़े हैं और हमें उसकी उपलब्धियों पर गर्व है'.


Suggested News