बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार विधानसभा में मर्यादा हुआ तार-तार, शीतकालीन सत्र के दौरान पहली बार पूर्व सदस्यों को श्रद्धांजलि देते समय पक्ष विपक्ष आपस में भिड़े

बिहार विधानसभा में मर्यादा हुआ तार-तार, शीतकालीन सत्र के दौरान पहली बार पूर्व सदस्यों को श्रद्धांजलि देते समय पक्ष विपक्ष आपस में भिड़े

बिहार विधानसभा का शीतकालीन सत्र का आगाज हो चुका है. सदन की कार्यवही शुरु होते हीं विधान सभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी ने 9 पूर्व सदस्यों को श्रदधांजलि देते हुए दो मिनट मौन रहने के लिए कहा. उसी दौरान वाम दल के महबूब आलम ने हमास पर इजरायल के हमले के मुद्दे पर बोलना शुरु कर दिया तो भाजपा ने इसका प्रतिवाद किया और हंगामा शुरु हो गया. विधानसभा के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि सदस्य अपने पूर्व सदस्यों को श्रद्धांजलि देने के क्रम में हीं उलझ गए हो. सदन की कार्यवाही हंगामें की भेट चढ़ गया.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विधानसभा पहुंचे। विधानसभा के अध्यक्ष ने उनका स्वाकत किया. इसके बाद सीएम नीतीश कुमार विधानसभा अध्यक्ष के चेंबर में गए. भाजपा नेताओं ने विधानसभा परिसर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के इस्तीफे की मांग करने लगे.  भाजपा विधायकों ने बिहार में बढ़ रहे अपराध और नौकरी घोटाले का मुद्दा बनाकर हंगामा किया. भाजपा विधायक हरि भूषण ठाकुर बचौल ने कहा कि बिहार में कानून का राज खत्म हो चुका है. सरकार वोट के लिए तुष्टिकरण की राजनीति कर रही है. नौकरी देने के नाम पर घोटाला हो रहा है। सीएम नीतीश कुमार को इस्तीफा दे देना चाहिए.

 विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने पर स्पीकर ने कार्यमंत्रणा समिति का गठन किया. विधानसभा अध्यक्ष ने कार्यमंत्रणा समिति की बैठक बुलाई है., विधानसभा की कार्यवाही को मंगलवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है.

 वहीं सीएम नीतीश ने नेता प्रतिपक्ष बनने पर हरीश सहनी को शुभकामना दी.

 कार्यवाही शुरू होने से पहले विपक्ष ने जमकर हंगामा भी किया है. बिहार विधानमंडल के बाहर विपक्ष ने जमकर हंगामा किया है.  विपक्ष ने सत्र से पहले हंगामा शुरु भी कर दिया है. सरकार की ओर से इस शीतकालीन सत्र में तीन विधेयक पेश करने की की सूचना विधानसभा को मिली है. इनमें जाति आधारित गणना और शिक्षक बहाली प्रमुख है. इन दोनों प्रस्ताव को लेकर राजनीतिक सरगर्मी भी तेज हो गई है.  

बिहार विधानमंडल के शीतकालीन सत्र का पहला दिन है. इस मौके पर सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव विधानसभा पहुंचे हैं तो .नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा भी विधानसभा पहुंच गए है. विधान परिषद में राबड़ी देवी भी सदन में हैं. 

पांच दिनों तक चलने वाले इस सत्र में सरकार और विपक्ष-दोनों के लिए यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है.शीतकालीन सत्र में सामान्य प्रशासन और वित्त वाणिज्यकर के अलावा कुछ और महत्वपूर्ण विधेयकों को पास करने की तैयारी है, जो सत्र के दूसरे और तीसरे दिन यानी सात और आठ नवंबर को पेश होंगे. राज्य की मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी सरकार को घेरने की तैयारी में हैं. भाजपा ने नीतीश सरकार की जाति आधारित गणना शिक्षक बहाली में गड़बड़ी का आरोप लगा रही है। विधानमंडल के सत्र के लिए प्रश्नकाल निर्धारित हैं.    

Suggested News