अटल पथ को लेकर पथ निर्माण और एफसीआई के बीच विवाद खत्म, सीएम के निर्देश पर जमीन देने पर बनी सहमति

अटल पथ को लेकर पथ निर्माण और एफसीआई के बीच विवाद खत्म, सीएम के निर्देश पर जमीन देने पर बनी सहमति

PATNA : राजधानी पटना की पहचान बन चुके अटल पथ को लेकर पिछले आठ माह से पथ निर्माण और एफसीआई के बीच चल रहा जमीन विवाद आखिरकार खत्म हो गया है। जिसके बाद दीघा के पास अटल पथ के अधूरे कार्य को पूरा करने का रास्ता साफ हो गया है। बताया गया कि जल्दी जमीन को लेकर सारी कार्रवाई पूरी कर ली जाएगी। 

इस साल की शुरूआत में जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अटल पथ का शुभारंभ किया तो उस समय उन्होंने कहा था कि इस मार्ग को एम्स-दीघा एलिवेटेड कारिडोर और दीघा-सोनपुर पुल से जोड़ा जाएगा। लेकिन इसमें बड़ी बाधा एफसीआई की जमीन बन गई थी। दीघा-दानापुर रोड से गंगा नदी के बीच सड़क निर्माण के लिए एफसीआई की 1.31 एकड़ जमीन ली जानी थी पर बात नहीं बन पा रही थी। ऐस में अटल पथ के इस हिस्से पर काम अधूरा पड़ा हुआ था। लेकिन अब सीएम नीतीश कुमार के दखल के बाद समस्या का हल निकल गया है। मुख्यमंत्री के समक्ष इस विषय पर हुए विमर्श में यह निर्देश दिया गया कि सरकार सशुल्क एफसीआई की जमीन को लेकर सड़क निर्माण का काम आगे बढ़ाए। मुख्यमंत्री के स्तर पर मिले निर्देश के बाद अब इस आशय का प्रस्ताव कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।


इस तरह अटल पथ को मिलेगी एम्स-दीघा एलिवेटेड से कनेक्टिवटी

अटल पथ के फेज-2 से एम्स-दीघा एलिवेटेड कारिडोर को अनुमति मिलनी है। वर्तमान अटल पथ को दीघा में एक फ्लाईओवर बनाकर आगे बढ़ा दिया गया है। इस फ्लाईओवर का निर्माण पूरा हो गया है। वर्तमान में सौैंदर्यीकरण का काम चल रहा है। समस्या यह थी कि इसे आगे बढ़ने के लिए जगह नहीं मिल रही थी। एफसीआइ की जमीन हासिल होने के बाद अब परेशानी नहीं होगी। यह आगे से मुड़कर दीघा-एम्स एलिवेटेड कारिडोर से जुड़ जाएगी। एक हिस्सा गंगा पथ से भी जुड़ेगा। दीघा-एम्स एलिवेटेड कारिडोर से जुड़ने के बाद यह दीघा-सोनपुर पुल से भी जुड़ जाएगा। इस तरह से अटल पथ को दो पुल और तीन सड़क की संपर्कता मिल जाएगी।इसका एक बड़ा लाभ दानापुर-गांधी मैदान रोड का प्रयोग करनेवाले लोगों को मिलेगा, जहां फिलहाल दिन भर जाम की स्थिति बनी रहती है। 

Find Us on Facebook

Trending News