बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बांका में मैट्रिक परीक्षा देने आई परीक्षार्थी को हुई प्रसव पीड़ा, अस्पताल में बच्चे को दिया जन्म, दूसरे दिन फिर पहुँची सेंटर

बांका में मैट्रिक परीक्षा देने आई परीक्षार्थी को हुई प्रसव पीड़ा, अस्पताल में बच्चे को दिया जन्म, दूसरे दिन फिर पहुँची सेंटर

BANKA :  शिक्षा है अनमोल रतन, पढ़ने का सब करो जतन, सुन लो पापा विनती हमारी पढ़ने की है उम्र हमारी, रुकमणी अभी और पढ़कर नौकरी करना चाहती है, परिवार वालों को उस पर गर्व है। चान्दन एमएमकेजी इंटर कॉलेज में चल रहे मेट्रिक परीक्षा के दूसरे दिन एक महिला ने परीक्षा से 2 घंटा पूर्व एक बच्चे को चांदन अस्पताल में जन्म दिया। जानकारी के अनुसार विद्यार्थी रुकमणी कुमारी अंबेडकर आवासीय हाई स्कूल कटोरिया की छात्रा है। रुकमणी 14 फरवरी को गणित की परीक्षा देने के बाद उसे रात में प्रसव पीड़ा होने से  परिवार वालों ने चांदन अस्पताल पहुंचाया। जहां चिकित्सक के देखरेख में 15 फरवरी बुधवार को सुबह 6:00 बजे एक बच्चे को जन्म दिया। उसके बाद छात्रा परीक्षा देने के लिए अड़ी रही डॉक्टर और परिजनों ने काफी समझाया। लेकिन रुकमणी नहीं मानी और वह परीक्षा में शामिल होकर विज्ञान की परीक्षा दी। रुकमणी मां बन कर गर्व महसूस कर रही है। वहीं, परिवार के लोग परीक्षा के बाद पार्टी की तैयारी में है। 

परीक्षा देकर निकले परीक्षार्थियों के चेहरे पर परीक्षा का उत्साह साफ देखने को मिला। एम.एम.के.जी.इंटर कॉलेज  एवं प्रोजेक्ट इंटर कन्या उच्च विद्यालय के परीक्षाकक्ष से बाहर निकलने के बाद छात्राओं ने अपने प्रश्नपत्रों का मिलान किया। परीक्षार्थियों ने बताया कि प्रश्नपत्र आसान था तैयारी के हिसाब से ही प्रश्न आए हैं। इसमें उन्हें अच्छे अंक मिलने की उम्मीद है। 

परीक्षा के आयोजन तथा संचालक की व्यवस्था जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा निर्गत निर्देश को अनुपालन  करते हुए कदाचार मुक्त परीक्षा के आयोजन तथा संचालन की  पूर्ण व्यवस्था कराई गई है। इसके तहत दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए विशेष व्यवस्था भी की गई है। कदाचार मुक्त माहौल में मैट्रिक की परीक्षा संपन्न कराने को लेकर परीक्षा के पहले दिन से ही दोनों विद्यालय में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सीसीटीवी कैमरे से पूरी परीक्षा की निगरानी रखी जा रही है। साथ ही वीडियोग्राफी भी कराये जा रहे हैं। 

 कदादाचार मुक्त माहौल में परीक्षा संपन्न कराने को लेकर पर्याप्त संख्या में पुलिस बलों की तैनाती की गई है। दंडाधिकारी नीलिमा कुमारी, सावित्री कुमारी, बीडिओ अभिषेक कुमार,  केंद्राधीक्षक नागेश्वर दास, सुमन सिंह, ऑनलाइन एग्जाम रिपोर्टर नवीन्द्र कुमार झा,ऑफिस सहायक विवेकानंद भारती,  प्रेम कुमार, पप्पू कुमार नूतन,  विनय कुमार, सतीश कुमार, शैलेंद्र कुमार, मनीष कुमार, रामप्रवेश पंडित, उमेश कुमार, शैलेश कुमार  पुलिस बल सअनि गोरखनाथ, मनोज कुमार, हवलदार पिंटू राय, पुलिस बल के साथ महिला पुलिस  सोनी कुमारी, संजू कुमारी के अलावे प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारी भ्रमण सिल रहे तथा शांति व्यवस्था बनाए रखने को लेकर पूरे दिन लगे रहे।

बांका से चन्द्रशेखर कुमार भगत की रिपोर्ट

Suggested News