बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया में प्रचंड गर्मी ने स्कूली बच्चों पर बरपाया कहर, एक के बाद एक दर्जन स्कूली बच्चे हुए अचेत, विद्यालय में मचा हड़कंप

गया में प्रचंड गर्मी ने स्कूली बच्चों पर बरपाया कहर,  एक के बाद एक दर्जन स्कूली बच्चे हुए अचेत, विद्यालय में मचा हड़कंप

GAYA : एक तरफ उमस भरी भीषण गर्मी से जन जीवन अस्त व्यस्त है तो दूसरी तरफ प्रतिदिन सुबह के सूर्योदय के तुरंत बाद से हीं चिलचिलाती धूप और प्रचंड गर्मी कम उम्र के बच्चों के सेहत को खासा प्रभावित कर रहा है। जिसका परिणाम लगातार देखने को मिलने लगा है। गया के बेलागंज में दो दिन पूर्व हीं मध्य विद्यालय पथरा में गर्मी के कारण प्रार्थना काल में हीं दो बच्चे बेहोश होकर गिर गए थे। जिसके बाद दूसरी घटना एक बार फिर सोमवार की सुबह बेलागंज प्रखंड मुख्यालय के नागालाल अग्रवाल मध्य विद्यालय में घटी। जहां एक के बाद दर्जन भर बच्चे क्लास रूम में पढ़ाई के दौरान मूर्छित होकर गिर पड़े। 

घटना के बाद विद्यालय में हड़कंप मच गया। बच्चों के बीच अफरा तफरी का माहौल कायम हो गया। सभी बच्चे चीखने चिल्लाने लगे। विद्यालय के शिक्षकों के द्वारा अचेतावस्था में सभी छात्राओं को तत्काल सीएचसी बेलागंज में भर्ती कराया गया। जहां सभी बच्चों का इलाज चल रहा है। चिकित्सकों ने घटना का कारण भीषण गर्मी बताया है। घटना के संबंध में विद्यालय के प्रधानाध्यपक धनंजय कुमार ने बताया कि सोमवार की सुबह प्रार्थना के उपरांत विद्यालय में पठन पाठन का कार्य शुरू हुआ हीं था कि वर्ग छः की एक एक कर आठ दस बच्चे क्लास रूम में अचेत होकर गिर पड़े। विद्यालय में अफरा तफरी मच गई। कुछ बच्चों को तो चेहरे पर पानी का छिड़काव करने के बाद होश आ गया। मगर आधा दर्जन से अधिक छात्राओं के बिगड़ती हालत को देखकर तत्काल सीएचसी बेलागंज में भर्ती कराया गया। जहां चिकित्सकों के द्वारा उनका इलाज किया जा रहा है और चिकित्सकों ने सभी बच्चों का स्वास्थ्य सामान्य बताया है। 

चिकित्सक ने बताया कि भीषण गर्मी में खाली पेट विद्यालय आने के कारण बच्चों में इस तरह का सिमटम उत्पन्न हुआ है। वहीं प्रधानाध्यापक धनंजय कुमार ने बताया कि अधिक अस्वस्थ होने वाली छात्राओं में कक्षा छः की हीं लड़कियां हैं। जिसमें अलावलपुर की खुशी कुमारी, जिया नाज और सुगंधा कुमारी, हरिगांव की अंजली कुमारी और प्रिया कुमारी और काली मंदिर कोरमा की राधिका कुमारी है। जो अधिक अस्वस्थ्य थी जिसे सीएचसी में इलाज करा कर घर भेज दिया गया है। 

प्रधानाध्यापक ने बताया कि घटना के बाद विद्यालय प्रबंधन की ओर से जिलाधिकारी को लिखित आवेदन भेजकर कक्षा एक से लेकर छः के सभी बच्चों को छुट्टी कर दी गई। सभी बच्चे डरे हुए थे। वहीं बेलागंज में स्कूली बच्चों के साथ लगातार हो रही इस तरह की घटनाओं पर युवा समाजिक कार्यकर्ता सह पंडित यदुनंदन शर्मा सेवा आश्रम ट्रस्ट के अध्यक्ष रविशंकर कुमार ने बच्चों के स्वास्थ्य पर पड़ रहे प्रतिकूल प्रभाव के मद्देनजर जिलाधिकारी और सरकार के शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों से कक्षा एक से लेकर आठ के बच्चों के ग्रीष्मकालीन अवकाश की अवधि को पंद्रह दिन बढ़ाने की मांग की है। ताकि बच्चों के साथ किसी अनिष्ट घटना होने से रोका जा सके और अभिभावकों एवं शिक्षकों को हो रही परेशानी से छुटकारा मिल सके।

गया से प्रभात कुमार मिश्रा की रिपोर्ट

Suggested News