बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अयोध्या धाम से दरभंगा तक चलेगी पहली अमृत भारत ट्रेन, प्रधानमंत्री मोदी एक साथ 5 वंदे भारत और 2 अमृत भारत ट्रेनों को दिखाएंगे हरी झंडी

अयोध्या धाम से दरभंगा तक चलेगी पहली अमृत भारत ट्रेन, प्रधानमंत्री मोदी एक साथ 5 वंदे भारत और 2 अमृत भारत ट्रेनों को दिखाएंगे हरी झंडी

दिल्ली- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार यानी आज एक बार फिर रेल यात्रियों को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं.नई वंदे भारत सहित पहली अमृत भारत ट्रेन को वह हरी झंडी दिखाएंगे.  पहली अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या और बिहार में सीतामढ़ी (मां सीता की जन्मस्थली) के रास्ते दरभंगा के बीच चलेगी. इस ट्रेन को मुख्य रूप से प्रवासी श्रमिकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है. दूसरी अमृत भारत ट्रेन साउथ इंडिया के लिए चलेगी.  अमृत भारत ट्रेन आम आदमी के लिए होगी. इसमें एसी कोच नहीं होंगे. स्लीपर क्लास कोच के अलावा जनरल डिब्बे होंगे. अयोध्या से दरभंगा जाने वाली ट्रेन 22 कोचों वाली होगी, जिसमें से 12 स्लीपर कोच होंगे और 8 जनरल क्लास के डिब्बे होंगे. दो डिब्बे गार्ड कंपार्टमेंट कहलाएंगे, जिनमें से एक में महिलाओं के लिए जगह होगी. इसके अलावा अन्य एक डिब्बा दिव्यांगों के लिए रहेगा. इस ट्रेन के डिब्बे नारंगी और ग्रे कलर के होंगे. 

प्रधानमंत्री शनिवार की सुबह अयोध्या में छह वंदे भारत और दो अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे. इनमें से अयोध्या-आनंद बिहार वंदे भारत व दिल्ली-दरभंगा अमृत भारत ट्रेन को अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन से व अन्य को वर्चुअल माध्यम से रवाना करेंगे. पीएम अयोध्या धाम स्टेशन पर तैयार नए भवन का लोकार्पण भी करेंगे. देश के अलग-अलग स्टेशनों से संचालित होने वाली छह वंदे भारत और दो अमृत भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा-नई दिल्ली, अमृतसर-नई दिल्ली, कोयम्बटूर-बेंगलुरु, मंगलूरु-मडगांव, जालना-मुंबई और अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल के बीच 6वंदे भारत एक्स. ट्रेन के साथ ही अयोध्या-दरभंगा और मालदा टाउन-बेंगलुरु के बीच 2 अमृत भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे.

अमृत भारत ट्रेन को खासकर देश के श्रमिक और कामगार लोगों को ध्यान में रखते हुए निर्माण किया गया है. इस ट्रेन की मदद से कम समय में अधिक दूरी को तय किया जा सकता है. इस ट्रेन की खासियत है कि इस ट्रेन की बोगी केसरिया रंग की होंगी. कोच की खिड़की के ऊपर और नीचे केसरिया रंग की पट्टी होगी. इंजन में अंदर और बाहर चार सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिससे अंदर और बाहर नजर रखी जा सके. इस ट्रेन में 1800 यात्री सफर कर सकेंगे. इसमें यात्रियों को सूचना देने वाला सिस्टम लगा होगा. 

वंदे भारत ट्रेन में लेटने की सुविधाएं नहीं है जबकि अमृत भारत एक्सप्रेस में स्लीपर्स कोच लगे होंगे. अमृत भारत एक्सप्रेस में सेंसर वाले नल और नई तकनीक वाले टॉयलेट लगाए गए हैं. ट्रेन में हर सीट के पास चार्जर प्वाइंट और मॉर्डन स्विच भी लगे होंगे. अमृत भारत एक्सप्रेस को मध्यम वर्ग के लोगों को ध्यान में रखकर बनाया गया है. इसमें गरीब लोग कम पैसे में लग्जरी सफर का आनंद ले पाएंगे.

Suggested News