बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

केंद्रीय बजट में बिहार के हिस्से में आई विशेष पैकेज का पहला किस्त जारी, सूबे को मिले इतने हजार करोड़ रुपए

केंद्रीय बजट में बिहार के हिस्से में आई विशेष पैकेज का पहला किस्त जारी, सूबे को मिले इतने हजार करोड़ रुपए

PATNA : इस साल के आम बजट में मोदी सरकार ने बिहार के लिए विशेष पैकेज की घोषणा की थी। जिसके बाद अब केंद्र सरकार ने इस विशेष पैकेज की पहली किस्त जारी को मंजूरी दे दी है। विशेष पैकेज में विभिन्न योजनाओं के लिए घोषित 5532 करोड़ की राशि में पहली किस्त के रूप में 3651 करोड़ रुपए जारी कर दी गई है।

केंद्र सरकार ने आम बजट में बिहार के सड़क प्रोजेक्ट के लिए 26000 करोड़ के पैकेज की घोषणा की है. इसके अलावा 21000 करोड़ पावर प्लांट के लिए घोषणा की थी।

इन योजनाओं में इस्तेमाल होगा पहला किस्त

बिहार को मिले विशेष पैकेज की पहली किस्त में सड़क निर्माण के लिए 990 करोड़, ग्रामीण सड़क के लिए 990 करोड़, ऊर्जा के लिए 462 करोड़, स्वास्थ्य के लिए 462 करोड़, शिक्षा विभाग के लिए 330 करोड़, जल संसाधन विभाग के लिए 219.12 करोड़ और पीएचईडी के लिए 198 करोड़ रुपये जारी कर दिए गए हैं।

तीन एक्सप्रेसवे के लिए जल्द शुरु होगा अधिग्रहण

बिहार को मिलेंगे तीन एक्सप्रेस-वे: इस आम बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण ने तीन एक्सप्रेसवे पटना-पूर्णिया, बक्सर-भागलपुर और गया-दरभंगा की घोषणा की है. जिसको लेकर कुछ दिन पहले बिहार के डिप्टी सीएम व पथ निर्माण मंत्री विजय सिन्हा ने नितिन गडकरी से मुलाकात की थी और एक्सप्रेसवे के लिए जमीन अधिग्रहण का काम जल्द शुरू कराने की मांग की थी।  वहीं पूर्वोदय योजना के लिए बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओड़ीसा और आंध्र प्रदेश की विकास योजना बनाई गई है

Editor's Picks