आपके काम की खबर, दस साल पुरानी डीजल गाड़ी पर सरकार लगाने जा रही है प्रतिबंध

आपके काम की खबर, दस साल पुरानी डीजल गाड़ी पर सरकार लगाने जा रही है प्रतिबंध

नई दिल्ली. देश में बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने की दिशा में दिल्ली से जल्द ही एक बड़ी पहल होने जा रही है. दिल्ली सरकार नए साल में 1 जनवरी 2022 से दिल्ली में उन सभी डीजल गाड़ियों का पंजीयन रद्द करने जा रही है जो 10 साल पुरानी हो चुकी हैं. इतना ही नहीं 15 साल पुरानी पेट्रोल इंजन वाली गाड़ियों का पंजीयन भी रिन्यू नहीं होगा. 

दरअसल दिल्ली परिवहन निगम का यह फैसला दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण के कारण लिया गया है. इसमें तहत विभाग ने साफ कर दिया है कि दिल्‍ली में 10 साल पुरानी डीजल गाड़‍ियां डी-रजिस्‍टर कर दी जाएंगी. 1 जनवरी 2022 को 10 साल पूरी कर चुकीं गाड़‍ियों को अब दिल्ली में चलाने पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा. 

हालाँकि विभाग ने कहा है कि 10 साल पुराने डीजल और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों को दिल्ली में NOC मिलेगी जिसके साथ उनका दूसरे राज्‍यों में रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं. ऐसे में दिल्ली में नए साल पर बड़ी संख्या में इस प्रकार के वाहन निकलेंगे जो अन्य राज्यों में परिचालित हो सकेंगी. वहीं विभाग ने कहा है कि 15 साल पुरानी डीजल गाड़ी पर कोई NOC नहीं दी जाएगी. उन्हें कबाड़ घोषित कर दिया जायगा. 

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने पिछले सप्ताह भी दिल्ली और केंद्र सरकार के प्रयासों पर नाराजगी जताई थी. कोर्ट ने साफ तौर पर कहा था कि दिल्ली में वाहनों से होने वाला प्रदूषण शहर की हवा को सबसे ज्यादा खराब कर रहा है. वहीं दिल्ली सरकार आम लोगों से निजी वाहनों के बदले सार्वजनिक परिवहन का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए जागरूक कर रही है. 


Find Us on Facebook

Trending News