बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नाबालिग की शादी का मामला गरमाया, सरपंच समेत निकाह पढ़ने वाले मौलाना पर केस दर्ज

नाबालिग की शादी का मामला गरमाया, सरपंच समेत निकाह पढ़ने वाले मौलाना पर केस दर्ज

किशनगंज जिला के दिघलबैंक में एक सरपंच द्वारा नाबालिग  से करवाने का मामला अब गरमाता जा रहा है। किशनगंज जिला के दिघलबैंक में  नाबालिग जोड़ा का शादी मंगुरा पंचायत के सरपंच अंजीला बेगम और उसके पति तस्लीमुद्दीन ने जबरन करा दी है।

 सरपंच ने लड़की के परिजनों से रुपया लेकर 15 वर्षीय लड़के के साथ शादी करा दिया है। उक्त मामला दिघलबैंक प्रखंड के मंगुरा पंचायत का है। लड़के के माता सुहागी बेगम ने जन निर्माण केन्द्र सहयोगी संस्था कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन फाउंडेशन किशनगंज की टीम न्याय दिलाने की मांग की। संस्था के जिला परियोजना समन्वयक मोहम्मद मुजाहिद आलम ने टीम गठित कर मामले की जांच की। 

पूरे मामले में सरपंच और उसके पति जांच टीम का सहयोग नही किया। जिसके बाद सरपंच और उसके पति के विरुद्ध कारवाई करने के लिए जिला बाल संरक्षण इकाई के सहायक निदेशक को लिखित सूचना दिया। सहायक निदेशक रवि शंकर तिवारी ने मामले को गंभीरता से लेकर तुरंत संबंधित थाना एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी को बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 के तहत निकाह पढ़ाने वाले मौलाना मनव्वर आलम सहित सरपंच अंजिला बैगम और उसके पति तस्लीमुद्दीन पर प्राथमिक दर्ज करते हुए अग्रेतर कारवाई करने का निर्देश दिया। 

सरपंच को पदमुक्त करने के लिए जिला पंचायती राज पदाधिकारी को पत्र लिखा गया है। इस संबंध में दिघलबैंक थाना अध्यक्ष ने निकाह पढ़ाने वाले हाफिज मनव्वर आलम, सरपंच अंजिला बैगम, पति तस्लीमुद्दीन, वार्ड सदस्य इसराइल, बच्ची के माता पिता सहित अन्य कई लोगो के विरुद्ध थाना कांड संख्या 73/24 के तहत प्राथमिक दर्ज करते हुए अग्रेतर कार्रवाई में जुट गई है।

रिपोर्ट- साजिद हुसैन

Suggested News