बिहार में पंचायत चुनाव का अंतिम चरण आज, जानें कब होगा जिप अध्यक्ष और प्रखंड प्रमुख का चुनाव

बिहार में पंचायत चुनाव का अंतिम चरण आज, जानें कब होगा जिप अध्यक्ष और प्रखंड प्रमुख का चुनाव

PATNA : बिहार में आज अंतिम चरण का पंचायत चुनाव कराया जा रहा है। इसके साथ ही राज्य में पंचायत चुनाव की प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी। हालाँकि बिहार में होनेवाला पंचायत चुनाव इस बार कई मायनों में खास रहा है। इस चुनाव में जहाँ पहली बार ईवीएम से वोटिंग करायी गयी है। वही चुनाव के दौरान पहली बार चरणवार आदर्श आचार संहिता लागू की गयी। इसके मद्देनजर पंचायत चुनाव की सराहना देश के कई राज्यों व संस्थाओं ने की है।

अब पंचायत चुनाव ख़त्म होने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से सभी निर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों के नामों की सूची गजट में प्रकाशित कर दी जाएगी। इसके लिए 18 दिसम्बर की तारीख तय कर दी गयी है। आयोग की ओर से इसके लिए सभी जिलों को निर्देश दिया गया है। आयोग द्वारा सभी निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के बाद शपथ ग्रहण और आगे के निर्वाचन को लेकर कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है। 

मिली जानकारी के मुताबिक 18 दिसंबर के बाद ग्राम पंचायत के उप मुखिया, जिला परिषद के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के निर्वाचन की तिथि घोषित कर दी जाएगी। गौरतलब है की उप मुखिया और उपसरपंच के निर्वाचन के लिए सदस्यों को तीन दिन पहले नोटिस देने के बाद निर्वाचन की तारीख का निधारण किया जाता है। जबकि पंचायत समिति के सदस्यों को प्रमुख और उपप्रमुख के अलावा जिला पर्षद सदस्यों को जिला पर्षद अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के निर्वाचन के लिए सात दिन पहले नोटिस दिया जाएगा।

Find Us on Facebook

Trending News